रोज पिएं हल्दी का पानी इम्यूनिटी होगी मजबूत, इन 8 रोगों से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: September 25, 2020 06:23 AM2020-09-25T06:23:21+5:302020-09-25T06:23:21+5:30

Next

हल्दी सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि इसके कई स्वास्थ्य फायदे भी हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन कैंसर को बढ़ने से रोकता है। हल्दी पित्ताशय को उत्तेजित करती है, जिससे पाचन में सुधार होता है। इसमें मौजूद लाइपोपॉलीसकराइड नाम का पदार्थ पेट की समस्याओं को दूर कर सकता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं।

हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक केमिकल की मौजूदगी इसे एक ताकतवर एंटीऑक्‍सीडेंट बनाता है। जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है। इसका मतलब यह हुआ कि हल्दी वाला पानी पीने से कैंसर जैसी घातक बीमारे से लड़ने में मदद मिल सकती है।

अगर आप अपने पाचन को दुरुस्‍त रखना चाहते हैं तो आज से ही अपनी दिनचर्या में हल्‍दी वाली पानी शामिल करें। हल्दी पित्ताशय को उत्तेजित करती है, जिससे पाचन में सुधार होता है।

हल्दी में करक्यूमिन नामक केमिकल की मौजूदगी के कारण यह दवा के रूप में काम करता है और यह शरीर की सूजन कम करने में सहायक होता है। शरीर में चाहे कितनी भी सूजन क्‍यूं न हो, हल्‍दी वाला पानी पीने से कम हो सकती है।

अगर आप सुबह के समय गर्म पानी में हल्‍दी मिलाकर पीते हैं यह आपके दिमाग के लिए बहुत अच्‍छा रहता है। भूलने की बीमारी जैसे डिमेंशिया और अल्‍जाइमर को भी इसके नियमित सेवन से कम किया जा सकता है।

हल्दी का पानी पीने से खून जमता नहीं है और साथ ही यह खून साफ करने में भी मददगार होता है। इसके अलावा इससे खून की धमनियों में जमाव भी हट जाता है। इस तरह दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

हल्दी का पानी टॉक्सिक चीजों से आपके लीवर की रक्षा करता है और खराब लीवर सेल्‍स को दोबारा ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा यह पित्ताशय के काम को ठीक करने में मदद करता है, जिससे आपके लीवर की रक्षा होती है।

गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर पीने से यह शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में बहुत मददगार होता है। इसके अलावा इसे नियमित रूप से पीने से फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में मदद मिलती है जिससे शरीर पर उम्र का असर कम और धीरे-धीरे पड़ता है।