कैंसर से है बचना, तो आज ही अपने बेडरूम में मौजूद इन 8 चीजों से करें तौबा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 23, 2019 12:04 PM2019-02-23T12:04:59+5:302019-02-23T12:04:59+5:30

Next

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का नाम सुनकर किसी के भी होश उड़ सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट के अनुसार. दुनिया में हो रही मौतों का दूसरा सबसे बड़ा कारण कैंसर है। कैंसर कई प्रकार होते हैं, जिनमें सर्वाइकल कैंसर, ब्‍लैडर कैंसर, कोलोरेक्‍टल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, एसोफैगल कैंसर, पैंक्रियाटिक कैंसर, बोन कैंसर ब्‍लड कैंसर आद‍ि हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घर मौजूद छोटी-छोटी चीजें कैंसर का कारण बन सकती हैं।

1) तकिये और कवर: क्या आपने सोचा है कि आपका आरामदायक तकिया आपको कैंसर का मरीज बना सकता है। तकिये में भरी हुई कपास में विभिन्न तरह के कीटनाशक होते हैं जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का कारण बन सकते हैं। इसलिए आपको आर्गेनिक कॉटन वाले तकिये लेने चाहिए।

2) फैंसी फैब्रिक्स: आपको नायलॉन और पॉलिएस्टर जैसे आर्टिफीसियल ऑउटफिट पहनकर सोने से बचना चाहिए। इनमें प्लास्टिक और फॉर्मलाडेहाइड जैसे जहरीले घटक होते हैं जो ज्यादातर आपकी त्वचा के माध्यम से शरीर में अवशोषित हो जाते हैं।

3) सिंथेटिक मटेरियल: बिस्तर की चादर या रजाई बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री भी काफी हद तक सिंथेटिक है। वे एक तरल तैयार करने के लिए तेल, कोयला और प्राकृतिक गैस का उपयोग करते हैं जो एक नोजल से गुजरता है जिसमें बहुत छोटे छेद होते हैं। जैसे ही तरल ठंडा होता है और जम जाता है, यह कपड़े का आकार ले लेता है। इसलिए, वे स्वभाव से अधिक प्लास्टिक हैं। इससे लसीका प्रणाली को नुकसान हो सकता है।

4) कालीन: लकड़ी या टाइल वाले फर्श दोनों को साफ करना आसान है लेकिन कालीन को साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है। इस पर धूल-मिट्टी, गंदगी जैम जाती है जिससे आपको एलर्जी हो सकती है इसे साफ करने और कीटाणुओं को मारने के लिए वैक्यूम क्लीनर का लगातार उपयोग करें।

5) जूते: जब आप घर में प्रवेश करते हैं, तो अपने जूते बाहर या एक शू रैक में रखें। यदि आप जूते के साथ घर में प्रवेश करते हैं, तो आप बाहर से गंदगी, रसायन, और कीटाणु लाते हैं जो आपके जूते के साथ पूरे घर में फैल सकते हैं। घर के अंदर स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक है।

6) उपकरण: अपने बेडरूम में मोबाइल सहित बिजली के सभी उपकरणों को हटा दें। हमेशा रेडिएशन के संपर्क में रहने से कैंसर का खतरा हो सकता है। टीवी, लैपटॉप या मोबाइल से चिपके रहने से बेहतर है कि जब आप घर पहुंचे, तो परिवार के साथ कुछ समय बिताएं।

7) गद्दा: घरों में इस्तेमाल होने वाले सामान्य गद्दों को बनाने के लिए केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। आपको अबता दें कि यह केमिकल्स आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए आपको आर्गेनिक कॉटन वाले गद्दे ही लेने चाहिए।

8) एयर प्यूरिफायर : बहुत से लोग घर की हवा को शुद्ध करने के लिए एयर प्यूरिफायर लगवाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इससे आपको एलर्जी भी हो सकती है। ओजोन जारी करने के लिए जाँच करें और उस सुविधा वाले प्यूरीफायर से बचें।