गर्मियों में डायबिटीज कंट्रोल करने के तरीके, देखें फोटो

By उस्मान | Published: April 24, 2020 07:22 AM2020-04-24T07:22:13+5:302020-04-24T07:22:13+5:30

Next

गर्मियों में डायबिटीज को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तापमान में वृद्धि शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल को प्रभावित करती है। बढ़ती गर्मी के साथ, डायबिटीज रोगियों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। इससे डायबिटीज को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है.

हाइड्रेटेड रहें - अगर शरीर में पर्याप्त पानी न हो तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। यह समस्या गर्मियों में अधिक आम है। अधिक ब्लड ग्लूकोज के कारण डायबिटीज के रोगियों में डिहाइड्रेशन का खतरा अधिक होता है।

ज्यादा बाहर न जाएं - गर्म मौसम में, डायबिटीज रोगियों को धूप में बाहर जाने से बचना चाहिए। सूरज त्वचा की एलर्जी का कारण बन सकता है, खासकर यदि आप दोपहर में बाहर जाते हैं। डायबिटीज के रोगियों में चोट या संक्रमण को ठीक होने में लंबा समय लगता है।

आंखों की जांच- हाई ब्लड शुगर वाले लोगों को डायबिटिक रेटिनोथेरेपी और ग्लूकोमा जैसी बीमारियों का खतरा होता है। इससे आंखों में संक्रमण हो सकता है। इसलिए अपनी आंखों की जांच कराएं।

अपने ब्लड ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करें - किसी भी वातावरण में अपने ब्लड ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने का प्रयास करें। जो लोग इंसुलिन पंप का उपयोग करते हैं, उन्हें गर्मियों में सावधानी बरतनी चाहिए।

व्यायाम - डायबिटीज को नियंत्रित करने का सबसे बड़ा तरीका हर दिन व्यायाम करना है। डायबिटीज वाले लोगों को हर डेढ़ घंटे में उठना और चलना चाहिए। इसके अलावा, इंसुलिन लेने वाले लोगों को किसी भी व्यायाम से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

तनाव तनाव - चिंता और तनाव महत्वपूर्ण कारक हैं जो आपके शरीर में ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाते हैं। इसके लिए तनाव से दूर रहने की कोशिश करें। जैसे-जैसे तनाव बढ़ता है, वैसे-वैसे आपके शरीर में हार्मोन कोर्टिसोल का उत्पादन शुरू होता है।

तुलसी- तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यदि आप रोजाना खाली पेट दो से तीन तुलसी के पत्ते खाते हैं या रोजाना एक चम्मच तुलसी का रस पीते हैं, तो यह शरीर में शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

फाइबर युक्त आहार - डायबिटीज को कम करने के लिए आपको हमेशा उच्च फाइबर आहार का पालन करना चाहिए। आहार में रोटी, अनाज शामिल हैं। ताकि शरीर में वसा और शर्करा की मात्रा न बढ़े