थायराइड में वजन कम करने के उपाय, अपनाएं ये 7 आसान तरीके, थायराइड होगा कंट्रोल

By संदीप दाहिमा | Published: December 2, 2021 03:52 PM2021-12-02T15:52:31+5:302021-12-02T15:59:22+5:30

Next

आयोडीन भी एक आवश्यक खनिज है जो शरीर में थायरॉयड के कामकाज को उत्तेजित करने में मदद करता है। इस प्रकार, यदि आपको हाइपोथायरायडिज्म है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने खाने में आयोडीन शामिल करें, जिससे शरीर में टीएसएच उत्पादन बढ़ेगा। टेबल नमक, मछली, डेयरी, अंडे जैसे खाद्य पदार्थ रखने से बहुत मदद मिल सकती है।

थायराइड के रोगियों के लिए, वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक फाइबर का सेवन है। फाइबर पाचन को विनियमित करने में मदद करता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने दैनिक भोजन में भरपूर मात्रा में फल, सब्जी, दालें लें।

सेलेनियम भी एक ऐसा महत्वपूर्ण खनिज है जो शरीर को टीएसएच हार्मोन के भरपूर उत्पादन में मदद करता है। सेलेनियम फ्री रैडिकल को खत्म करने में मदद कर सकता है, जो वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार सेलेनियम प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकता है।

अगर आप बेहतर तरीके से वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने खाने में चीनी की मात्रा को कम कर देना चाहिए। अधिक स्टार्च वाले कार्ब खाद्य पदार्थ भी आपके लिए हानिकारक होंगे। ऐसी चीजों का चयन करें, जो इंसुलिन के स्तर को नहीं बढ़ाते हैं, जैसे कि ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है।

कई शोधों ने ग्लूटेन सेंसिविटी और कुछ ऑटोइम्यून स्थितियों के बीच एक लिंक पाया है। उदहारण के लिए हाशिमोटो थायरॉयडिटिस से थायरॉयड हो सकता है। इसलिए, ग्लूटेन-फ्री चीजें खाने से हाइपोथायरायडिज्म को मैनेज करने और वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

अपने चयापचय को संशोधित करने और वसा जलने में तेजी लाने के सबसे सरल तरीकों में से एक आपके भोजन के समय को छोटा करना है। आपको वजन कम करने के लिए कम अंतराल में कम-कम खाने की आदत डालनी चाहिए।