Coronavirus: इम्यूनिटी को कमजोर करती हैं ये 8 चीजें, इनसे करें परहेज और शरीर को बनाएं ताकतवर

By संदीप दाहिमा | Published: July 21, 2020 06:17 AM2020-07-21T06:17:08+5:302020-07-21T06:17:08+5:30

Next

फास्ट फूड खाना आपके शरीर के लिए सबसे हानिकारक है। बर्गर, फ्रेंच फ्राइज और चिप्स जैसी चीजें प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देती हैं। इनके बजाय घर पर बना खाना खायें। आप घर में कुछ हेल्दी स्नैक्स रखें। केले के चिप्स, स्मूदी, नट्स, और हेल्दी बार जैसी चीजें आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

मोनोसोडियम ग्लूटामेट एक स्वाद बढ़ाने वाला आमतौर पर चाइनीज फूड, डिब्बाबंद सब्जियां, सूप और प्रोसेस्ड मीट में मिलाया जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है। एमएसजी थाइमस और प्लीहा जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है।

शराब के सेवन से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर बुरा असर पड़ता है। अधिक शराब पीने से आपके सर्कैडियन लय को बाधित करने वाले आपके हार्मोन प्रभावित हो सकते हैं। यही कारण है कि आप पीने के बाद रात के बीच में जाग सकते हैं। आपकी नींद का चक्र आपके प्रतिरक्षा समारोह से जुड़ा है इसलिए नींद के प्रभावित होने से आपका शरीर कमजोर हो सकता है।

कैफीन आपके सुबह को बेहतर बना सकता है, लेकिन यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है। इससे आपका कोर्टिसोल लेवल बढ़ सकता है। कोर्टिसोल एक हार्मोन है जो आपके चयापचय और मनोदशा पर असर डालता है और इसका लेवल बढ़ने से आपकी प्रतिरक्षा समारोह को भी कम कर सकता है।

सोडा इंसान के इम्यून सिस्टम को कमजोर करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। सोडा में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होता है जो इंसुनिल में शुगर लेवल भी बढ़ाती हैं।

यदि आप खाना बनाने में बार-बार एक ही तेल का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इस तरह का तेल आपके इम्यून सिस्मट को खराब करता है।

बेरीज स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन स्ट्रॉबेरी सही नहीं है। स्ट्रॉबेरी का बहुत अधिक सेवन आपकी प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकता है। स्ट्रॉबेरी हिस्टामाइन नामक एक घटक को छोड़ता है, जिससे जमाव होता है। हिस्टामाइन में वृद्धि से आपकी नाक में असुविधा हो सकती है और साइनस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

थोड़ा बहुत मीठा खाने से कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन कैंडीज और जेली जैसी चीजों का लंबे समय तक सेवन करने से स्वास्थ्य बुरी प्रभावित हो सकता है। चीनी से भरी कैंडीज सूजन का कारण बनता है और यह आगे सफेद रक्त कोशिकाओं को कमजोर करके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। रक्त में इन कोशिकाओं को संक्रमण और एंटीबॉडी से लड़ने के लिए जाना जाता है।