Summer Skin Care Tips: गर्मियों में होने वाले दाद, खाज, खुजली को जड़ से खत्म कर देंगी ये 5 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: May 13, 2019 07:40 AM2019-05-13T07:40:05+5:302019-05-13T07:40:05+5:30

Next

इससे छुटकारा पाने के लिए आप गेंदे की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गेंदे की पत्तियों को पानी में उबालकर प्रभावित जगह पर दिन में तीन-चार बार लगाएं। गेंदे के फूल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो चर्म रोग को दूर करने में सहायक होते हैं।

दाद-खुजली पूरे शरीर में फैली हो, तो चार चम्मच वैसलीन में दो चम्मच लहसुन का रस अच्छी तरह से मिलाकर हलके हाथों से पूरे शरीर की मालिश करें। एक घंटे बाद गुनगुने पानी से नहा लें और साबुन का बिलकुल भी इस्तेमाल न करें।

आक के फूलों का गुच्छा तोड़ने पर जो दूध निकलता है, उसमें नारियल तेल मिलाकर त्वचा पर लगाने से खुजली जल्दी दूर हो जाती है। इसके अलावा गाजर को कद्दूकस करें और उसमें थोड़ा सेंधा नमक मिक्स करें। इस मिश्रण को लगाने से दाद खत्म हो जाता है।

गर्मियों में त्वचा पर फुंसी होना भी आम समस्या है। रोम छिद्रों के संक्रमित होने पर फुंसी होती है। यह चेहरे, खोपड़ी, बगल, पीठ, छाती, गर्दन, जांघों और नितंबों पर कहीं भी हो सकती हैं। इससे राहत पाने के लिए आप नीम के पानी से स्नान कर सकते हैं। इसके अलावा प्रभावित हिस्से पर सेब के सिरके को पानी के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।

गर्मियों में फोड़े होने का भी बहुत खतरा होता है। ये फोड़े मुख्य रूप से बैक्टीरिया के कारण होते हैं जो नम, पसीने वाली त्वचा पर होते हैं। कई मामलों में यह इतने पीड़ादायक हो जाते हैं कि आपको दवाओं की भी जरूरत पड़ सकती है। इनसे बचने के लिए आपको छाछ, नारियल पानी और ताजे फलों का रस और तरबूज का खूब सेवन करना चाहिए।