कोरोना रोगी की घर पर ऐसे करें देखभाल और खुद को कैसे रखें सुरक्षित

By संदीप दाहिमा | Published: April 24, 2021 06:47 PM2021-04-24T18:47:32+5:302021-04-24T18:47:32+5:30

Next

देश में कोरोना वायरस के प्रसार ने गंभीर स्थिति पैदा कर दी है। ज्यादा मरीजों के कारण अस्पताल के बिस्तर कम आपूर्ति में हैं। इसलिए डॉक्टर हल्के और मध्यम लक्षणों वाले रोगियों को इलाज के लिए घर पर रहने की सलाह दे रहे हैं। ऐसी स्थिति में घर के अलगाव में रोगी की देखभाल करने के लिए परिवार की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। आइए आज एक नजर डालते हैं कि ऐसे कोरोनरी आर्टरी के मरीज की देखभाल करते हुए खुद को कैसे सुरक्षित रखें।

यदि आप एक कोरोनरी धमनी रोग के रोगी की देखभाल कर रहे हैं, तो आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित सभी दवाओं के बारे में पता होना चाहिए। मरीज का इलाज करने वाले डॉक्टर के संपर्क में रहें। साथ ही उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। कोरोना संक्रमण वाले कई रोगी एक सप्ताह के बाद बेहतर महसूस करते हैं।

ऐसे रोगियों के आहार का उचित ध्यान रखें। उन्हें अधिक तरल पदार्थ पीने दें। यह भी सुनिश्चित करें कि रोगी को पर्याप्त आराम मिलेगा। रोगी के लिए आवश्यक वस्तुएं खरीदें। यदि आपके पास घर पर एक मरीज है, तो सामान ऑनलाइन ऑर्डर करने का प्रयास करें।

यदि कोरोना संक्रमित रोगी ने कोई जानवर रखा है, तो उसकी देखभाल भी करें। यह भी सुनिश्चित करें कि पशु रोगी के संपर्क में न आए।

कोरोना रोगी में गंभीर लक्षणों पर ध्यान दें। यदि रोगी को सांस लेने में कठिनाई होती है, छाती में दर्द होता है। यदि रोगी बिस्तर से बाहर निकलने में असमर्थ है, तो ऐसे गंभीर लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर की सलाह पर कोई भी निर्णय लें।

रोगी के साथ कोई शारीरिक संपर्क न रखें। कोरोना वायरस तेजी से फैलता है जब यह एक-दूसरे के संपर्क में आता है, रोगी की बूंदें और रोगी खांसता या छींकता है। इसलिए रोगी से कम से कम छह फीट की दूरी रखने के लिए सावधान रहें।

रोगी की देखभाल करने वाला व्यक्ति स्वस्थ होना चाहिए। उसे पहले से किसी तरह की बीमारी नहीं होनी चाहिए। उसे कोरोना संक्रमण होने की संभावना भी कम होनी चाहिए। संक्रमित व्यक्ति को पूरी तरह से अलग किया जाना चाहिए। रोगी के लिए एक कमरा और बाथरूम होना चाहिए। रोगी के कमरे की खिड़कियां खुली होनी चाहिए। इसलिए, उचित वेंटिलेशन जारी रहेगा।

यदि घर में कोई रोगी है, तो किसी बाहरी व्यक्ति को घर में न आने दें। विशेष रूप से, उन लोगों को बताएं जो बीमार हैं या घर नहीं आने के लिए बीमार होने की संभावना है। इसके अलावा, यदि आप स्वयं कोरोना रोगी का इलाज कर रहे हैं, तो अपने आप बाहर जाने से बचें।

कोरोनरी हृदय रोग के रोगी को अपने कमरे में भोजन करना चाहिए। साथ ही इसकी देखभाल करने वाले व्यक्ति को दस्ताने पहनने चाहिए और रोगी के बर्तनों को उठाना चाहिए। इसे साबुन और गर्म पानी से भी धोना चाहिए। इसके अलावा, देखभाल करने वालों को बीमार व्यक्ति के साथ अपने चश्मे, कप, तौलिए और किसी भी अन्य सामान को साझा नहीं करना चाहिए।

कोरोनरी धमनी की बीमारी वाले व्यक्ति को घर के अन्य लोगों से बात करते समय मास्क पहनना चाहिए। मुखौटा बूंदों को अन्य लोगों तक पहुंचने से रोकता है। यह संक्रमण से भी बचाता है। रोगी के कमरे में प्रवेश करते समय देखभाल करने वाले को उचित मास्क पहनना चाहिए। साथ ही आपके मास्क को समय-समय पर बदलना चाहिए।

रोगी की देखभाल करने वाले व्यक्ति को कम से कम 20 सेकंड के लिए समय-समय पर अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोना चाहिए। साथ ही घर की सतह को समय-समय पर साफ करना चाहिए। हाथ धोने से पहले आंखों, नाक, मुंह को न छुएं।

वायरस को खत्म करने के लिए रोगी के कमरे को प्रतिदिन साबुन और डिटर्जेंट से साफ किया जाना चाहिए। इस दौरान, मास्क और दस्ताने ठीक से पहनें। स्वच्छ छुआ क्षेत्रों को भी साफ करें।

रोगी की देखभाल करते समय, किसी को अपने आप में दिखाई देने वाले लक्षणों पर भी ध्यान देना चाहिए। कोरोना का नया तनाव बहुत संक्रामक है। साथ ही कोई भी आसानी से इसका शिकार हो सकता है। इसलिए यदि आपको कोई लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

रोगी की देखभाल करते समय, किसी को अपने आप में दिखाई देने वाले लक्षणों पर भी ध्यान देना चाहिए। कोरोना का नया तनाव बहुत संक्रामक है। साथ ही कोई भी आसानी से इसका शिकार हो सकता है। इसलिए यदि आपको कोई लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।