औषधीय गुणों से भरपूर है सुदर्शन का पौधा, बवासीर जैसी कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: December 1, 2021 01:12 PM2021-12-01T13:12:37+5:302021-12-01T13:16:47+5:30

Next

सुदर्शन पौधे का आयुर्वेद में बुखार, सूजन, विषाक्ता और त्वचा से जुड़े रोगों को इलाज में किया जाता है। इसमें एंटीओक्सिडेंट्स, एंटी माइक्रोबियल, एंथेलमिंटिक गुण होते हैं। इसके अलावा इस पौधे में रिझोम, ग्लुकैन, अल्कोलोइड्स, जिलामाइन, क्रिनोफोलाइन, क्रिनोफोलीडाइन, जैसे कई केमिकल्स तत्व पाए जाते हैं। इस पौधे का पाउडर, पेस्ट और रस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आपको हड्डियों में दर्द रहता है, तो आपको इस पौधे का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें वो गुण होते हैं जो दर्द को कम कर सकते हैं आप हड्डियों के दर्द में इसका रस लगा सकते हैं इसकी तासीर गर्म होती है जिससे आराम मिल सकता है।

कान के दर्द के लिए सुदर्शन के पत्तों को गर्म करके उनका रस निकालते हैं। फिर गुनगुने रस को बूंद बूंद करके कानों में डालते हैं इससे कान का दर्द ठीक हो सकता है। इसके रस को कान दर्द या बहने पर कान में डालें। ऐसा करने से आपको आराम मिल सकता है

खराब खानपान और जीवनशैली के चलते यह एक आम समस्या हो गई है. खासकर बच्चों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. इस समस्या में इस पौधे के के पत्तों का रस फायदा दे सकता है। सुदर्शन के पत्तों का रस कफ तथा पेट कीड़ों को नाश करता है।

शरीर की सूजन भी एक आम समस्या है जो बहुत से लोगों में देखने को मिलती है. सूजन, चोट, मोच, दर्द, जलन आदमी सुदर्शन के पत्तों को गर्म करके बांधने से बहुत आराम मिलता है।

इस पौधे का फूल बड़ा, सुन्दर, सफेद व सुगन्धित होता है। इसकी पत्तियों में वेदना हरने का अचूक गुण विद्यमान है, कहीं भी दर्द होने पर उस स्थान पर इसे पीस कर बांध देने से जल्द ही पर्याप्त राहत मिल जाती है।

सुदर्शन का पाउडर भी बाजार में उपलब्ध होता है। 2 से 3 ग्राम पाउडर को शहद और गर्म पानी में मिलाकर लेने से जोड़ों के दर्द और बुखार से राहत पाई जा सकती है।

खुजली और फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए आप सुदर्शन पौधे के पत्तों का पेस्ट बनाकर प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं।

अगर आप बवासीर से पीड़ित हैं, तो आपको इसके पात्तों का रस गर्म करके इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है।