Coronavirus: घर में रहने से हो सकती हैं ये 7 बीमारियां, ऐसे करें बचाव

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 4, 2020 06:07 AM2020-04-04T06:07:06+5:302020-04-04T06:07:06+5:30

Next

घर के बंद कमरे में कैद रहने से लोगों में तनाव की स्थिति बढ़ने लगी है। जाहिर है जिन्हें अचानक घर के भीतर रहना पड़ जाए, उसके साथ ऐसा होना स्वाभाविक है। लेकिन आपको तनाव से बचने की कोशिशि करनी चाहिए। इससे बचने के लिए इंडोर गेम, मोबाइल गेम, हल्की एक्सरसाइज करें। इसके अलावा अपने पसंदीदा पकवानों को सेवन करें।

जाहिर है कोरोना की वजह से पूरा देश बंद है और आप अपने घरों में बंद हैं। सिर्फ खाने और सोने की आदत आपको मोटापे का शिकार न बना दे। इसलिए अगर आप फिट रहना चाहते हैं, तो आपको रोजाना सुबह-शाम कम से कम आधा घंटा योग, स्ट्रेचिंग और कार्डियो कर सकते हैं जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती सकती है। अगर संभव हो तो घर की छत पर जाकर थोड़ा जंपिंग भी करें।

सिर्फ खाते रहने और शारीरिक गतिविधियां न करने से भी ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है। जो पहले से डायबिटीज का शिकार हैं उन्हें और ज्यादा तकलीफ हो सकती है। डायबिटीज का खतरा कम करने के लिए आप सुबह-शाम हल्की एक्सरसाइज और योगासन जरूर करें। तनाव से बचने के लिए बहुत ज्यादा चाय और कॉफ़ी के सेवन से बचें।

दिन-रात एक कमरे में रहना, बच्चों के चिल्लाने की आवाज, मोबाइल में व्यस्त रहना, टीवी पर दिखाई जा रही तनावपूर्ण ख़बरों के देखने से ब्लड प्रेशर जैसी समस्या का होना लाजमी है। इससे बचने के लिए रोजाना छत पर जाकर फ्रेश हवा लें। अपने पसंद के काम करने की कोशिश करें। अगर आपके पहले से दिल के मरीज हैं, तो आप ज्यादा सावधानी बरतें।

जाहिर है इतने दिनों तक घर में रहने से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। घर में कुछ ख़ास करने को नहीं है और लोग सिर्फ खाते हैं, टीवी देखते हैं और सो जाते हैं। ऐसा करने से खाना सही तरह नहीं पचता है, जो कब्ज की सबसे बड़ी वजह है। इससे आपके पूरे सिस्टम पर असर पड़ सकता है। इससे बचने के लिए हल्का-फुल्का खाना ही खाएं, पानी का खूब सेवन करें और रोजाना हल्की एक्सरसाइज जरूर करें।

अगर आपको एक बार कब्ज की समस्या हो गई, तो बवासीर का रोग होने में देर नहीं लगेगी। ज्यादा दिनों तक कब्ज रहने से बवासीर का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए कब्ज से बचना जरूरी है। कब्ज से बचने के लिए आपको रोजाना हल्की एक्सरसाइज, हल्का भोजन करना चाहिए। इसके अलावा चाय-कॉफ़ी का कम सेवन करें।

घर में रहने,खाने-पीने, शारीरिक गतिविधियां नहीं करने आदि से पाचन क्रिया खराब हो सकती है जिससे पेट में गैस, अपच, एसिडिटी जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इससे बचने का सबसे बेहतर उपाय यह है कि आप पानी का खूब सेवन करें और चाय-कॉफ़ी का कम सेवन करें। इसके अलावा हल्की एक्सरसाइज करें।