उम्र से पहले बूढ़े हो रहे हैं तो अपनाएं ये 5 आसान स्किन केयर टिप्स, झुर्रियों और रिंकल्स से मिलेगा छुटकारा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 14, 2020 07:11 AM2020-02-14T07:11:24+5:302020-02-14T07:11:24+5:30

Next

अगर आपकी उम्र 30 या उससे ज्यादा है तो ये एंटी एजिंग टोनर जरूर लगाएं। ये आपके पोर्स से लड़ता है। टोनर आपकी स्किन से पीएच लेवल को बैलेंस करता है और टॉक्सिन को दूर करने में मदद करता है।

आंखों के आस-पास की स्किन पर आपकी बढ़ती उम्र का असर सबसे ज्यादा दिखता है। ये चेहरे का सबसे सेंसटिव हिस्सा होता है। इसिलए रूटीन में आंखों के पास डे और नाईट क्रीम लगाना मत भूलिए। आखों के आस-पास की झुर्रियों को कम करने का ये सबसे सही उपाय है।

एंटी-एजिंग सीरम में कई सारे विटमिन और पोषण मौजूद होते हैं। इसलिए जरूरी है कि एक समय के बाद आप अपनी स्किन एंटी एजिंग सीरम जरूर लगाए। आप अपने लिए विटामिन सी सीरम या hyaluronic एसिड सीरम को चुनें और इसका इस्‍तेमाल दिन में दो बार टोनर के बाद करें।

अक्सर ऑफिस में देरी या किसी कारण से हम जल्दबाजी में सन्सक्रीम लगाना जरूरी नहीं समझते या भूल जाते हैं। मगर याद रखें बढ़ती उम्र के साथ आपकी स्किन पर एसपीएफ होना जरूरी है। सूरज के तपन आपकी उम्र के बढ़ने की प्रक्रिया को तेर कर सकता है। 30 की उम्र के बाद आप अपनी बॉडी के अनुसार एसपीएफ क्रीम लगाना जरूर शुरू कीजिए।

मेकअप करने के बाद जरूरी है कि आप अपने चेहरे से इसे अच्छी तरह साफ कर लें। खासकर सोन से पहले स्किन से पूरी तरह मेकअप को रिमूव कर लें वरना आपकी स्किन को ये और भी ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। आपकी स्किन इस वजह एजिंग भी दिखाई देने लगेगी।