ये 8 होममेड फेस पैक गर्मियों में भी आपको देंगे सॉफ्ट, स्मूथ, टैन-फ्री स्किन

By संदीप दाहिमा | Published: May 12, 2019 07:11 AM2019-05-12T07:11:12+5:302019-05-12T07:11:12+5:30

Next

एक छोटे बाउल में 3 चम्मच चावल का आटा डालें। इसमें एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच शहद और थोड़ा खीरा का रस डालें। सभी चीजों को मिक्स करने के लिए जरूरत के हिसाब से गुलाब जल मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे के साथ बॉडी के अन्य हिस्सों पर भी लगा सकते हैं।

10 बादाम रातभर पानी में भिगो दें। सुबह इनका छिलका उतारकर मिक्सर में ब्लेंड कर लें। इस पेस्ट तैयार हो जाएगा। इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाएं। फेस पैक रेडी है।

गर्मियों में ड्राई स्किन को कुछ राहत मिलती है मगर यही स्किन टाइप सबसे अधिक मुरखाई हुई लगती है। इसकी चमक लाने के लिए थोड़ा पपीता मिक्सर में ब्लेंड करें। इसमें बिना अकुछ मिलाए इस्तेमाल करें।

गर्मियों में ड्राई स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ बनाने के लिए 2 चम्मच योगर्ट में 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। दोनों के गुण मिलकर त्वचा को मुलायम करें का काम करेंगे।

तीनों चीजों को बराबर मात्रा में (एक-एक चम्मच) एक बाउल में डालकर मिक्स कर लें। एक पेस्ट तैयार हो जाएगा। इसे चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

कॉम्बिनेशन स्किन गर्मियों में ऑयली होने के साथ ड्राई भी रहती है। इसे नार्मल करने के लिए थोड़ा पपीता और आधा केला एक जगह मैश करके मिक्स कर लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर लगा लें।

सेंसिटिव स्किन को नार्मल करने के लिए केला का प्रयोग करें। एक बोव्क में केला मैश कर लें। इतना मैश कर लें कि पेस्ट बन जाए। इसमें बिना कुछ मिलाए चेहरे पर लगा लें।

अगर गर्मी के मौसम में त्वचा काफी सेंसिटिव हो गई है, गर्मी में बाहर निकलते ही ये जलने लगती है तो शुद्ध और साफ शहद लेकर सीधा चेहरे पर लगा लें। दिन में एक से दो बार ऐसा करने से त्वचा ठीक हो जा जाएगी।