स्किन कैंसर के इन 5 लक्षणों को बिलकुल न करें नजरअंदाज, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

By संदीप दाहिमा | Published: October 8, 2021 07:24 PM2021-10-08T19:24:51+5:302021-10-08T19:30:06+5:30

Next

हेल्थ वेबसाइट मेयो क्लिनिक के अनुसार, स्किन कैंसर मुख्य रूप से धूप के संपर्क में आने वाली त्वचा पर विकसित होता है, जिसमें खोपड़ी, चेहरा, होंठ, कान, गर्दन, छाती, हाथ और पैर शामिल हैं। लेकिन यह उन क्षेत्रों पर भी विकसित हो सकता है, जो बहुत कम सूरज की रोशनी के संपर्क में आते हैं जैसे हथेलियां, नाखून या पैर की उंगलियों के नीचे और जननांग क्षेत्र के नीचे।

त्वचा कैंसर सभी तरह की त्वचा वाले लोगों को प्रभावित करता है। जब मेलेनोमा गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में होता है, तो यह उन क्षेत्रों में होने की संभावना है जो आमतौर पर सूर्य के संपर्क में नहीं होते हैं, जैसे कि हाथों की हथेलियां और पैरों के तलवे।

बेसल सेल कार्सिनोमा आमतौर पर शरीर के सूर्य-उजागर क्षेत्रों में होता है, जैसे कि आपकी गर्दन या चेहरे पर। इसमें त्वचा त्वचा का मोमी जैसा होना, एक सपाट, मांस के रंग का या भूरे रंग का निशान होना जैसे घाव, घाव से खून बहना या खुजली होना आदि शामिल हैं।

स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा आपके शरीर के सूर्य-उजागर क्षेत्रों पर होता है, जैसे कि आपका चेहरा, कान और हाथ। गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों के उन क्षेत्रों पर भी हो सकता है, जो अक्सर सूरज के संपर्क में नहीं होते हैं। इसके लक्षणों में त्वचा पर लाल निशान होना, त्वचा का पपड़ीदार बनना, पपड़ीदार वाले हिस्से पर कोई घाव बनना आदि शामिल हैं।

मेलेनोमा आपके शरीर पर कहीं भी विकसित हो सकता है। हैरानी की बात यह है कि यह सामान्य त्वचा यहां तक कि किसी तिल में भी हो सकता है। पुरुषों में ज्यादातर यह चेहरे या धड़ पर दिखाई देता है। महिलाओं में, इस प्रकार का कैंसर सबसे अधिक बार निचले पैरों पर विकसित होता है। मेलेनोमा किसी भी त्वचा टोन के लोगों को प्रभावित कर सकता है। गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में, मेलेनोमा हथेलियों या तलवों पर या नाखूनों या पैर की उंगलियों के नीचे होता है।

इसके लक्षणों में गहरे धब्बों के साथ एक बड़ा भूरा धब्बा होना, एक तिल जो रंग, आकार या महसूस में बदल जाता है या उसमें खून बहता है, एक छोटा घाव जो लाल, गुलाबी, सफेद, नीला या नीला-काला दिखाई देता है, एक दर्दनाक घाव जो खुजली या जलता है, आपकी हथेलियों, तलवों, उंगलियों या पैर की उंगलियों पर या आपके मुंह, नाक, योनि या गुदा के श्लेष्म झिल्ली पर गहरे घाव बनना शामिल हैं।