जानें वैक्सीन लगने के बाद कितने सुरक्षित हैं आप? किन लोगों को मौत का खतरा, आईसीएमआर की रिपोर्ट के अनुसार

By संदीप दाहिमा | Published: July 17, 2021 03:13 PM2021-07-17T15:13:53+5:302021-07-17T15:13:53+5:30

Next

एंटी-कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक लेने के बाद शरीर पर कोरोना वायरस के प्रभाव को लेकर एक नई रिपोर्ट सामने आई है। यह रिपोर्ट ICMR द्वारा तैयार की गई है। ICMR की रिपोर्ट उन लोगों के जीनोम विश्लेषण पर आधारित है, जिन्होंने कोरोना के खिलाफ टीकाकरण के बाद कोरोना के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।

ICMR रिपोर्ट टीकाकरण के बाद संक्रमित लोगों का अध्ययन करके तैयार की जाने वाली भारत में अपनी तरह की पहली रिपोर्ट है। 677 लोगों पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि टीका लगाने वालों में से अधिकांश डेल्टा संस्करण से संक्रमित थे।

भारत के 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 677 लोगों का RT-PCR के लिए परीक्षण किया गया। इनमें से करीब 482 में कोरोना के लक्षण थे। शेष 29 प्रतिशत में कोई लक्षण नहीं थे।

इनमें से 69 प्रतिशत को बुखार था, 56 प्रतिशत को सिरदर्द और मतली थी, 45 प्रतिशत को खांसी थी, 37 प्रतिशत को गले में खराश थी, 22 प्रतिशत को गंध और स्वाद था, 6 प्रतिशत को दस्त और 6 प्रतिशत को सांस लेने में कठिनाई थी। और 1 प्रतिशत को आंख और आंख में जलन थी, लाली के लक्षण थे।

इस शोध के अनुसार, भारत के दक्षिण, पश्चिम, पूर्व और उत्तर-पश्चिम क्षेत्रों के अधिकांश लोग मुख्य रूप से डेल्टा और कप्पा रूपों से प्रभावित हैं। उत्तरी और मध्य क्षेत्रों में अल्फा, डेल्टा और कप्पा के तीन प्रकार पाए गए हैं। हालांकि, इनमें से ज्यादातर लोग (86.09 फीसदी) डेल्टा वेरिएंट से प्रभावित हुए हैं।

आश्वस्त करने वाली बात यह है कि इस शोध में टीकाकरण के बाद संक्रमित लोगों में मृत्यु दर बहुत कम दिखाई गई है। शोध में शामिल लोगों में से 71 को कोवासिन मिला था। 604 लोगों ने कोविशील्ड की खुराक ली थी। चीन में बने सिनोफॉर्म के खिलाफ हर दो में से एक व्यक्ति को टीका लगाया गया था। इनमें से सिर्फ 3 की कोरोना से मौत हुई है।

शोध के मुताबिक, कोरोना से संक्रमित 9.8 फीसदी लोगों को टीका लगवाने के बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. केवल 0.4 प्रतिशत की मृत्यु हुई। यानी यह स्पष्ट हो गया कि कोरोना से बचाव का टीका वायरस से सुरक्षा प्रदान करता है। टीकाकरण के बाद कोरोनावायरस के संक्रमण से अस्पताल में भर्ती होने और मौत का खतरा भी कम हो जाता है।

WHO के मुताबिक सिर्फ वैक्सीन ही लोगों को कोरोना वैरिएंट से बचा सकती है. डब्ल्यूएचओ के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. मीडिया से बात करते हुए, सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि अत्यधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण तेजी से फैल रहा है और अस्पताल में भर्ती होने की सबसे अधिक आवश्यकता उन जगहों पर देखी जाती है जहां टीकाकरण की दर कम है।

इसी बीच डॉ. स्वामीनाथन ने चेतावनी दी कि यदि टीका लगवाने वाले लोग सुरक्षित हैं तो भी ऐसा नहीं है कि वे संक्रमण नहीं फैला सकते, ऐसे लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं। तो ऐसे लोग लोगों के बीच जाकर आसानी से संक्रमण फैला सकते हैं।