शरीर पर चर्बी जमा होने से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, शरीर और चेहरा बनेगा सुंदर

By संदीप दाहिमा | Published: July 3, 2020 06:38 AM2020-07-03T06:38:21+5:302020-07-03T06:38:21+5:30

Next

इसे कैसे करें: अपने अंगूठे को अपनी ठोड़ी के नीचे, बगल में रखें। फिर थोड़ा अपनी ठोड़ी को नीचे धकेलें, दबाव पैदा करें, और धीरे-धीरे अपने अंगूठे को अपने जबड़े के साथ अपने कानों तक स्लाइड करें। इसे कम से कम 10 बार दोहराएं। इससे अभ्यास से आपके जॉलाइन को अधिक मजबूत और टोन करने में मदद मिलती है।

इसे करने के लिए एक मेज पर बैठें और अपनी ठोड़ी को अपनी ठुड्डी के नीचे रखें। अपनी कोहनी को टेबल पर रखें। धीरे-धीरे और धीरे से अपना मुंह खोलने की कोशिश करें, फिर भी अपनी मुट्ठी को ऊपर धकेलते हुए, प्रतिरोध पैदा करें। थोड़ी देर के लिए पकड़ो और छोड़ो। इसे कम से कम दस बार दोहराएं और इसके तीन सेट करें।

इसे करने के लिए अपना मुंह बंद करें और धीरे-धीरे अपने जबड़े को आगे बढ़ाएं, अपने निचले होंठ को ऊपर उठाएं। महसूस करें कि मांसपेशियों में खिंचाव कैसे होता है। लगभग 10 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, और फिर से व्यायाम करें। इसके कम से कम 3 सेट करें। यह व्यायाम आपके चेहरे की मांसपेशियों के उत्थान को आपके चेहरे के निचले हिस्से में बढ़ावा देता है।

इसे करने के लिए आपका लक्ष्य "ओ" और "ई" ध्वनियों को कहते हुए अपना मुंह जितना संभव हो उतना खोलना है। ध्वनियों को स्पष्ट करना और अपनी मांसपेशियों को संलग्न करना सुनिश्चित करें। अपने दांतों को छूने या दिखाने की कोशिश न करें। इसके 15 के तीन 3 सेट करें। यह व्यायाम आपके मुंह और होंठों के आसपास स्थित मांसपेशियों को टोन करता है।

इसे करने के लिए अपने सिर को फर्श के समानांतर रखें, धीरे से अपनी मांसपेशियों के अनुबंध को महसूस करने के लिए इसे वापस ले जाएं, और फिर प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं। इसके 10 के 3 सेट करें। इसे करने से आपकी ठोड़ी के नीचे की मांसपेशियों को पूरी तरह से उत्तेजित करता है।

किसी भी एक्सरसाइज का रिजल्ट तभी सामने आता है, जब नियमित रूप से उसका अभ्यास करते हैं इसलिए आपको अधिक फायदा लेने के लिए रोजाना इन एक्सरसाइज को करना चाहिए। बेहतर है इसके लिए पहले आप किसी एक्सपर्ट्स से सलाह लें और सीखें।