Health Tips: हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम करेंगी ये 6 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: September 17, 2020 06:27 AM2020-09-17T06:27:18+5:302020-09-17T06:27:18+5:30

Next

आपको रोजा खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। दिल को स्वस्थ रखने और नसों की सफाई के लिए यह एक शानदार तरीका है। संतरे फाइबर, पोषक तत्वों और विटामिन सी से भरे होते हैं। इसमें पोटेशियम की मात्रा भी अधिक होती है। इसके सेवन से सोडियम को बाहर करने, रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है। इसमें पेक्टिन सामग्री होने की वजह से भोजन में कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने में भी मदद मिलती है।

अगर आज तक आपने इस सब्जी को नहीं खाया है तो आपको आज ही से इसे खाना शुरू कर देना चाहिए। यह सबसे स्वस्थ गोभी सब्जियों में से एक है। इसे सुपरफूड कहना गलत नहीं होगा। केल में ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर जैसे तत्व दिल को स्वस्थ रखने में सहायक हैं। इसमें कैलोरी और वसा की मात्रा कम होती है।

विभिन्न व्यंजनों में, लहसुन का उपयोग व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। यह वास्तव में आपके दिल के लिए भी बहुत अच्छा है। लहसुन रक्तचाप को कम कर सकता है। यह नसों में पट्टिका को कम कर सकता है। यहां तक कि रक्त वाहिका अवरोध को भी रोक सकता है।

दाल और फलियां बेहतर सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। शोध ने वास्तव में दिखाया है कि बहुत सारे दाल, बीन्स और फलियां वाले आहार से स्ट्रोक और दिल की बीमारी का खतरा कम हो सकता है। इनेमिन पोटेशियम, प्रोटीन, और मैग्नीशियम होता है। इन चीजों को कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को कम करने और रक्त वाहिकाओं में पट्टिका के निर्माण को रोकने के लिए जाना जाता है।

बादाम में उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो सोचने-समझने की क्षमता में सुधार करने और हृदय रोग और डायबिटीज के जोखिम को कम करने में अच्छे होते हैं। तोजाना बादाम का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है। इन लाभों के अलावा, बादाम एलडीएल के अवशोषण को रोकने और हृदय संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी अच्छा है।

जब आप सलाद, स्मूदी या शेक बना रहे होते हैं तो अनार को उसमें शामिल कर सकते हैं। यह फल विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट से भरा है। यही कारण है कि यह पट्टिका के निर्माण को रोकता है और दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है। अध्ययनों के अनुसार, अगर आप प्रोस्टेट कैंसर, शुगर, स्ट्रोक और यहां तक कि अल्जाइमर को रोकना चाहते हैं तो यह सुपरफूड अच्छा है।

क्या आप जानते हैं कि ब्लूबेरी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट दोनों की उच्च मात्रा के साथ आती है। अध्ययनों से पता चला है कि इसके सेवन से रक्तचाप कम हो सकता है, कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है. अगर आप हृदय रोग और कैंसर को रोकना चाहते हैं तो इस चीज का सेवन जरूर करें।