फेफड़ों में पानी भरने का इलाज : आजमाएं ये 6 घरेलू उपाय, मिलेगा आराम सांस की तकलीफ भी होगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: July 20, 2021 09:54 PM2021-07-20T21:54:16+5:302021-07-20T22:00:06+5:30

Next

फेफड़ों में पानी भरने का सबसे आम कारण कंजेस्टिव हार्ट फेलियर है। हार्ट फेल तब होता है, जब हृदय अब पूरे शरीर में रक्त को ठीक से पंप नहीं कर सकता है। यह फेफड़ों की छोटी रक्त वाहिकाओं में दबाव का एक बैकअप बनाता है, जिससे वाहिकाओं में तरल पदार्थ का रिसाव होता है। स्वस्थ शरीर में फेफड़े आपके द्वारा सांस लेने वाली हवा से ऑक्सीजन लेते हैं और इसे रक्तप्रवाह में डाल देते हैं। लेकिन जब द्रव आपके फेफड़ों को भरता है, तो वे ऑक्सीजन को रक्तप्रवाह में नहीं डाल पाते। यह शेष शरीर को ऑक्सीजन से वंचित करता है।

इसके लक्षणों में सांस की तकलीफ, लेटने पर सांस लेने में कठिनाई, घरघराहट, रात को बेचैनी होना, तेजी से वजन बढ़ना, खासकर पैरों में, शरीर के निचले हिस्से में सूजन और थकान आदि शामिल हैं। इनके अलावा सिर दर्द, अनियमित, तेजी से दिल की धड़कन, खांसी, बुखार और चढाई और सपाट सतहों पर चलने में कठिनाई होना भी इसके लक्षण हैं।

स्वस्थ और संतुलित आहार पल्मोनरी एडिमा से पीड़ित होने पर आपको डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ की सलाह पर डाइट लेनी चाहिए। अपने खाने में ताजे फल और हरी सब्जियां, अंडे, चिकन, मछली, नट, फलियां और टोफू में पाया जाने वाला लीन प्रोटीन, अंडे, मछली, मांस, संतरे का रस, दूध, और गढ़वाले अनाज जैसे विटामिन डी के स्रोत पत्तेदार सब्जियां, केले, बीज, और खुबानी जैसे पोटेशियम और मैग्नीशियम के स्रोत आदि शामिल करें।

आपके शरीर में नमक की अधिक मात्रा आपके शरीर को अधिक तरल पदार्थ बना सकती है। आपको सोडियम सेवन को कम करने की कोशिश करनी चाहिए। अपने भोजन में नमक के विकल्प का उपयोग करें जैसे कि काली मिर्च, लहसुन, नींबू का रस, और अन्य जड़ी-बूटियाँ और मसाले। इसके अलावा सभी तरह के प्रोसेस्ड फूड से बचने की कोशिश करें।

धूम्रपान को तुरंत प्रभाव से छोड़ दें क्योंकि यह इस विकार के लक्षणों को खराब कर सकता है। वातावरण में मौजूद एलर्जी से बचें क्योंकि वे आपके फेफड़ों को परेशान कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो उन दिनों पर बाहर न निकलें जब यह बहुत ठंडा या बहुत गर्म होता है क्योंकि यह आपके फेफड़ों को परेशान कर सकता है।

शराब और ड्रग्स जैसे मारिजुआना, कोकीन, और नायिका न केवल पल्मोनरी एडिमा का कारण बन सकती हैं, बल्कि इसके लक्षणों को भी खराब कर सकती हैं। यदि आपको पल्मोनरी एडिमा का निदान किया गया है, तो आपको इन सभी पदार्थों को छोड़ देना चाहिए।

भारी एक्सरसाइज को पल्मोनरी एडिमा के लक्षणों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यदि आप दिन भर शारीरिक गतिविधियों में बिजी रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको अपने श्वसन तंत्र को आराम देने के लिए हर घंटे के बाद अल्प विराम मिले। यदि आप पहले से ही इस रोग से पीड़ित हैं तो आपको शारीरिक गतिविधियों से बचना या कम करना है।