प्रोटीन की कमी के 6 लक्षण, पहचाने नहीं तो सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

By संदीप दाहिमा | Published: June 22, 2021 05:46 PM2021-06-22T17:46:54+5:302021-06-22T17:46:54+5:30

Next

स्वस्थ शरीर के लिए प्रोटीन एक आवश्यक तत्व है। यह आपकी मांसपेशियों, त्वचा, एंजाइम और हार्मोन के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉग की तरह काम करता है। इतना ही नहीं, प्रोटीन शरीर के सभी ऊतकों के निर्माण में एक महत्वपूर्ण तत्व के रूप में कार्य करता है। इसे प्रोटीन की कमी तब कहा जाता है जब शरीर को उसकी जरूरत के हिसाब से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पाता है। हेल्थलाइन हेल्थलाइन के अनुसार, दुनिया भर में अनुमानित एक अरब लोग प्रोटीन की कमी से पीड़ित हैं। उनमें से ज्यादातर मध्य अफ्रीका और दक्षिण एशिया से हैं। यह समस्या छोटे बच्चों, बुजुर्गों और मरीजों में ज्यादा होती है।

प्रोटीन की कमी के लक्षण - आपके चेहरे, त्वचा, पेट आदि पर सूजन आ सकती है। अगर ऐसा है तो हो सकता है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो।

अगर कई कोशिशों के बाद भी बालों की खूबसूरती नहीं टिकती और बाल ढीले और बेजान हो जाते हैं तो ये प्रोटीन की कमी के लक्षण हैं।

जब शरीर में प्रोटीन की कमी होती है, तो मांसपेशियां हड्डियों में मौजूद प्रोटीन को अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए अवशोषित कर लेती हैं। इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। मांसपेशियों को अधिक ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है। इससे मांसपेशियों में दर्द भी होता है।

प्रोटीन की कमी से लगातार थकान होती है। प्रोटीन हमारे शरीर में ईंधन का काम करता है और इसी से शरीर को ऊर्जा मिलती है।

अगर आप तुरंत बीमार पड़ जाते हैं और आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है तो इसका कारण प्रोटीन की कमी भी है।

अक्सर कुछ लोगों का शरीर अचानक सूज जाता है और मोटा हो जाता है। यह प्रोटीन की कमी के कारण हो सकता है। प्रोटीन की कमी से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिलती है और जो ऊर्जा उत्पादन पर अतिरिक्त दबाव डालता है।

अगर शरीर में प्रोटीन न हो तो संक्रामक रोग और बैक्टीरिया-वायरस समेत कई गंभीर बीमारियां होती हैं।

प्रोटीन की कमी बच्चों को लम्बे होने से रोकती है। इसलिए अपने बच्चे के आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को अवश्य शामिल करें।

प्रोटीन की कमी से ठीक होने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। शरीर पर रक्त का प्रभाव प्रभावित होता है और नई कोशिकाओं के निर्माण में देरी होती है।

कितना प्रोटीन चाहिए ? - हेल्थलाइन वेबसाइट के मुताबिक शरीर को हर किसी की जरूरत के हिसाब से प्रोटीन की जरूरत होती है। उदाहरण के लिए, शरीर का वजन, शारीरिक गतिविधि, आयु आदि। शोध से पता चला है कि बुजुर्गों और एथलीटों को सबसे ज्यादा प्रोटीन की जरूरत होती है।