सफेद बालों से परेशान लोग आज ही अपनाएं ये 5 नुस्खे, नहीं तो जवानी में दिखेंगे बूढ़े

By संदीप दाहिमा | Published: January 9, 2020 07:29 AM2020-01-09T07:29:48+5:302020-01-09T07:29:48+5:30

Next

आज के समय के खान-पान और लोगों के बिगड़ते हुए रूटीन के कारण लोगों के बाल समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं, आइए आपको बातते हैं कि बालों के लिए आप नीचे दी गई चीजों का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और वो किस तरह आपके बालों को पोषण देंगे।

नींबू को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इससे आपकी बढ़ती हुई उम्र में बाल काले रहते हैं। नींबू बालों की चमक भी बनाए रखता है इसलिए इसे खाने में जरूर शामिल करें। रोज सुबह गुनगुना नींबू पानी पिएं या खाने में नींबू का रस डालकर इस्तेमाल करें।

बालों के लिए सबसे जरूरी होता है विटामिन बी-9। इसके सबसे अच्छे स्त्रोत होते हैं काले चने। इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। रोज सुबह एक मुठ्ठी भर काले चने जरूर खाएं। चने खाते हुए ध्यान रखें कि उसे पूरी तरह चबा कर खाएं। इससे लंबे समय तक आपके बाल काले रहेंगे।

अंडों में आयरन, जिंक होता है। जिससे बालों में फॉलिक्लस को ऑक्सिजन मिलती है। इससे भी आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है। साथ ही आपके बाल सफेद होना कम हो जाते हैं। अगर आप अंडे खाते नहीं तो उन्हें अपने बालों में जरूर लगाएं। इससे आपके बालों को प्रोटीन मिलेगा साथ ही आपके बालों की शाइन बनी रहेगी।

प्याज का रस लगाने से भी बाल लंबे और घने हो जाते हैं। प्याज खाना और प्याज लगाना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल लंबे समय तक काले रहें तो अपने बालों में प्याज का रस जरूर लगाएं। प्याज में रहने वाले सल्फर आपके बालों को काला बनाते हैं।

केले में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। केले में मौजूद विटमिन बी और जिंक बालों के फॉलिक्स को पोषण देता है। केले को खाने से आपके बाल लम्बे समय तक मजबूत और काले बने रहते हैं। अपने रोजाना डाइट में एक केले को जरूर शामिल करें। रोज सुबह एक केला खाने या स्मूदी पीना आपके हेल्दी डाइट में शामिल होगा।