इस तरह के लोगों को काटते हैं ज्यादा मच्छर, कारण जान रह जाएंगे हैरान

By ललित कुमार | Published: October 4, 2018 09:12 AM2018-10-04T09:12:12+5:302018-10-04T09:12:12+5:30

Next

जब आप कही भी ग्रुप में या रिश्तेदारों के बीच बैठे होते हैं तो अक्सर अपने कुछ लोगों को यह कहते सुना होगा कि उन्हें मच्छर ज्यादा काटते हैं, लेकिन क्या सच में ऐसा है? तो आइए जानते हैं इसके पीछे छिपे कारण को...

इस बात को ज्यादातर लोग जानते हैं कि केवल मादा मच्छर ही इंसानों का खून चूसती हैं। मादा मच्छर के अलावा नर मच्छर इंसानों के खून को नहीं बल्कि पेड़-पौधों के रस को चूस कर जिंदा रहते हैं, लेकिन अहम बात यह भी है कि मच्छर अक्सर एक गंध और कुछ खास चीजों को लेकर काफी आकर्षित होते हैं, जिसकी वजह है कि मच्छर ओ-प्लस ब्लड ग्रुप वाले इंसानों और प्रेग्नेंट महिलाओं को ज्यादा काटते हैं।

पसीने के गंध से मच्छर काफी आकर्षित होते हैं, तो ऐसे में जिन लोगों को ज्यादा पसीना है उन्हें बाकि के मुकाबले मच्छर ज्यादा काटते हैं।

लोवा स्टेट यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ एंटोमोलॉजी की एक रिसर्च के मुताबिक मच्छर उन इंसानों का आसानी से पता लगा लेते हैं, जिनका बॉडी टेम्परेचर ज्यादा होता है।

अक्सर परफ्यूम का ज्यादा इस्तेमाल करने का मतलब यह कि आप खुद को कटवाने के लिए मच्छरों को न्योता दे रहे हैं। बता दें किसी भी प्रकार की गंध या खुशबू मच्छरों को अपनी तरफ आकर्षित करती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के मुताबिक ज्यादातर लोशन और क्रीम में लैक्टिक एसिड मौजूद होने के कारण भी मच्छर आकर्षित होते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ नेब्रास्का, लिंकन, यूएसए के शोध के अनुसार गहरे रंग जैसे ब्लैक, ब्लू, अैर रेड के कपड़े पहनने पर भी मच्छर आपकी तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं।