नींद की कमी को पूरा करने के अपनाएं ये 6 उपाय, वर्ना पड़ सकता है पछताना

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 29, 2019 08:06 AM2019-01-29T08:06:39+5:302019-01-29T08:06:39+5:30

Next

अगर आप रात में छह घंटे से कम समय की नींद लेते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। एक अध्ययन में बताया गया है कि जो लोग सात से आठ घंटे की नींद लेते हैं उनके मुकाबले छह घंटे से कम सोनेवाले लोगों में हृदय संबंधी बीमारियों का ज्यादा खतरा रहता है। यह अध्ययन 'अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी' में प्रकाशित हुआ है। इसमें बताया गया है कि अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो ऐथिरोस्क्लेरोसिस नाम की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इस बीमारी में शरीर की नाड़ियों में प्लेक जम जाता है जिससे वे सख्त और संकरी हो जाती हैं और उनमें खून का दौरा कम हो जाता है। अगर आप उपरोक्त बीमारियों के खतरे से बचना चाहते हैं तो आगे बताए जा रहे टिप्स को जरूर फॉलो करें. ये आपको भरपूर नींद लेने में मदद करेंगे और आप एक हेल्दी जीवन जीएंगे:

1) अपने रूटीन को फिक्स रखें: रूटीन को फिक्स करना सबसे ज्यादा जरूरी है। आपके सोने का एक समय निश्चित हो और उस समय पर आप हर हालत में बेड पर पहुंच जाएं। रोज अगर निर्धारित समय पर सोने की कोशिश करेंगे तो जल्दी ही आपको उस समय पर अपने आप नींद लगनी शुरू हो जाएगी।

2) आस-पास रखें साफ-सफाई: दिमाग को शांत और स्थायी रखने के लिए जरूरी है कि आपके आस-पास साफ-सफाई हो, सामान न बिखरा पड़ा हो। सफाई से आपके मन को सुकून मिलता है, मन शांत होता है। मानसिक शांति के लिए आप अच्छा संगीत भी सुन सकते हैं।

3) सोने से पहले मोबाईल को ना करे यूज: सोने से कम से कम दो घंटे पहले से ही कंप्यूटर, मोबाइल या फिर टीवी से दूरी बना लें। आज के समय में लोगों का अधिकांश समय सोशल मीडिया पर व्यतीत होता है। ऐसे में मानसिक तनाव बढ़ता है और नींद में अड़चनें आती हैं।

4) गर्म दूध जरूर पियें: अनिद्रा से ग्रस्त लोगों के लिए सबसे बेहतर नुस्खा है सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करना। इसके अलावा चेरी, खसखस, सूखे मेवे आदि का भी सेवन किया जा सकता है।

5) सोने से पहले हाथ-पैर धो लें: अनिद्रा से निपटने का एक तरीका यह भी है कि सोने से पहले अपने हाथ-पैर धो लें और फिर अपने तलवों की मसाज करें। इससे शरीर में खून का प्रवाह बेहतर होता है तथा थकान दूर होती है।

6) योग भी है एक उपाय: अंत में योग भी एक उपाय है जिससे अनिद्रा से छुटकारा पाया जा सकता है। यह सबसे ज्यादा कारगर और सुरक्षित उपाय है। शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायाम आदि कुछ ऐसे व्यायाम हैं जिनका नियमित अभ्यास बेहतर नींद दिलाने में काफी कारगर है।