Photos: हेल्थी सेक्स लाइफ के लिए पुरुष इन 5 बातों पर जरूर करें अमल

By ललित कुमार | Published: November 5, 2018 11:25 AM2018-11-05T11:25:35+5:302018-11-05T11:25:35+5:30

Next

साफ-सफाई का रहें ध्यान: सेक्स को एन्जॉय करने के बाद हमेशा साफ सफाई का ध्यान रखें। अगर आप सेक्स सेशन के दौरान कंडोम का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो सेक्स का भरपूर आनंद लेने के बाद अपने लिंग को साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लें। साफ सफाई न करने से आप संक्रमण और अन्‍य बीमारियों को न्योता दे रहे हैं।

पेशाब के जरूर जाएं: सेक्स सेशन के खत्म होने पश्चात् ज्यादातर महिलाएं बाथरूम जाकर पेशाब करती हैं, लेकिन पुरुष अक्सर इस बात को नजरअंदाज करते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके लिंग में बचा हुआ स्पर्म दूसरे सेशन के आपके पार्टनर की योनि में जा सकता है जिसके कारण अनचाहे गर्भ की समस्या बढ़ जाती है।

पानी भरपूर पियें: सेक्स सेशन के बाद शरीर में रक्त का प्रभाव तेजी से बढ़ जाता है, इस दौरान अगर आप भरपूर पानी का सेवन करते हैं तो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकलने में मदद मिलती है।

केला जरूर खाएं: कई सेक्स सेशन के बाद मांसपेशियों में जकड़न या ऐंठन की सम्भावना हो जाती हैं ऐसे में आप नाश्ते में एक केला जरूर खाएं यह आपके लिए काफी मददगार साबित होगा।

पर्याप्त नींद: सेक्स करने के बाद हमारे शरीर में एक वैसोप्रेसिन नामक हार्मोन रिलीज होता है। जो इस बात का संकेत हमारे दिमाग तक पहुंचाता है कि अब आपको थोडा आराम कर लेना चाहिए। इसलिए सेक्स के बाद पर्याप्त नींद लेना बेहद जरुरी है।

साथ सोएं: सेक्स सेशन के बाद अपने पार्टनर के साथ बाहों में बाहें डालकर एक रिलैक्स नींद जरूर लें। इससे आपके और पार्टनर के बीच प्यार और भी बढ़ेगा।

एक साथ नहायें: सेक्स करते समय अक्सर कैलोरी बर्न होती है जिसके कारण हमें काफी पसीना आता है, तो ऐसे में आप अपने पार्टनर के साथ बाथरूम जाकर शॉवर ले सकते हैं।

फॉरप्ले है जरुरी: हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि सेक्स करने से पहले पार्टनर को उतेजित करने के लिए फॉरप्‍ले बेहद जरुरी है। ऐसे में आप अपने पार्टनर की गर्दन पर किस या हल्का हल्का टच भी कर सकते हैं।