चाहते हैं दिवाली के बाद भी रहें हैप्पी तो अच्छी सेहत के लिए फॉलो करें ये 7 हेल्थ टिप्स

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 7, 2018 03:33 PM2018-11-07T15:33:53+5:302018-11-07T15:33:53+5:30

Next

अपने यार दोस्तों को हेल्दी गिफ्ट दें। मिठाइयों के बजाय बादाम या नट्स गिफ्ट करें। ड्राई फ्रूट्स स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर होते हैं। इसके अलावा इन्हें आप दिवाली के कई महीने बाद भी खा सकते हैं। जाहिर है दुकान की बनी मिठाई को आप दो तीन दिन से ज्यादा नहीं रख सकते हैं। उनमें मिलावट की वजह से आपको पेट संबंधी बीमारियों का भी खतरा ज्यादा है।

दिवाली जैसे त्यौहार के दौरान आपके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। इसलिए पटाखे जलाते समय अपने पास पानी की एक बाल्टी जरूर रखें। दीया, पटाखे और इलेक्ट्रिक लाइट्स का खास ध्यान रखें।

फेस्टिव सीजन में ज्यादा खट्टा-मीठा और उल्टी सीधे चीजें खाने से कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अन्हेल्दी चीजें खाने से बचें। इसके अलावा बैलेंस डाइट लें और पानी पीते रहें। अपने जीवन में छोटे बदलावों को शामिल करें जैसे रोजाना बादाम और नट्स खायें।

जहरीली हवा से बचने के लिए घर के अंदर रहें। बहुत ज्यादा जरूरत होने पर ही बाहर निकलें। बच्चों, गर्भवती महिलाओं और सांस की बीमारियों से पीड़ित लोगों को बाहर न निकलने दें। मोर्निग वॉल्क पर जाने से बचें।

अपने घर पर कोशिश करें कि चिकनाई वाली मिठाइयों की अपेक्षा सूखे मेवों से अतिथियों का सत्कार करें। इससे आप भी मिठाइयों के सेवन से बच जाएंगे और मेवों से किसी को परहेज भी नहीं होता। त्योहार के मौसम में मिठाइयों और पकवानों का दौर खूब चलता है, ऐसे में अपनी डाइट पहले से तय कर लें। क्योंकि कई बार पकवानों से ही पेट भर जाता है, और आप भोजन नहीं कर पाते, जो सेहत को बिगाड़ सकता है।

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो मिठाइयों से दूरी बनाए रखने में भी आपकी भलाई है। सेहत से बढ़कर कुछ नहीं होता, और सेहत अच्छी हो तो त्योहार का उत्साह अलग ही होता है।

दिवाली के बाद भी भोजन में पूरी-पकवानों का दौर काफी समय तक चलता है। ऐसे में कोशिश करें कि हल्का भोजन या फिर सलाद, दही, रायता व फलों का सेवन अधिक कर पाएं। त्योहार के बाद हो सके तो एक दिन उपवास कर लें। इससे आपका पेट स्वस्थ्य रहेगा और पाचन तंत्र भी नहीं गड़बड़ाएगा। उपवास में तरल पदार्थों का ही सेवन करें।