Photos: डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारी में फायदेमंद होती हैं ये 7 चीजें

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: September 5, 2018 07:52 AM2018-09-05T07:52:34+5:302018-09-05T07:52:34+5:30

Next

पत्तेदार सब्जियों को पचाना आसान है और इनमें बहुत कम कैलोरी होती है। विटामिन ए से भरपूर यह सब्जियां आपके शरीर को कैंसर से बचाती हैं। इनमें विटामिन सी भी होता है, जो शरीर को गठिया से बचाता है।

चिकनगुनिया के दौरान तरबूज, संतरे और नींबू जैसे फलों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। इसके बजाय सेब खाने चाहिए। सेब फाइबर से भरे हुए हैं जो आपके पाचन तंत्र को साफ करते हैं और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं।

विटामिन सी घावों को ठीक करने में मदद करता है और मांसपेशियों, हड्डियों और अन्य रक्त वाहिकाओं का गठन करता है। विटामिन ई कैंसर, दिल के दौरे, पार्किंसंस रोग और रूमेटोइड गठिया को रोकता है।

संतरा आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन से भरा होता है। यह विटामिन सी का भंडार है जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है। संतरे में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिससे अपच का खतरा कम होता है।

पपीते में कई औषधीय गुण हैं। अध्ययन से पता चलता है कि पपीते के बीज एडीस मच्छर के लिए जहरीले हैं। अन्य अध्ययनों में निष्कर्ष निकाला गया है कि पपीता डेंगू रोगियों में तेजी से प्लेटलेट बढ़ाता है।

सूप डेंगू के लक्षणों का इलाज और आसान करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। यह भूख को प्रेरित करने और संयुक्त दर्द से छुटकारा पाने में मदद करता है। सूप में मसालें कम होते हैं और इसलिए पाचन और आंत्र आंदोलन के लिए अच्छा है।

स्वादिष्ट अनाज या दलिया दुनिया भर में एक लोकप्रिय नाश्ता है। फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर खिचड़ी खाने से आपको बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसे निगलना और पचाना आसान है।