कब्ज और एसिडिटी से दो मिनट में राहत दिलाते हैं ये 5 घरेलू उपचार

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 28, 2018 08:28 AM2018-07-28T08:28:06+5:302018-07-28T08:28:06+5:30

Next

अदरक में वोलेटाइल ऑयल होता है जो पेट फूलने से राहत देता है। आपको इसे उबालकर इसका पानी पीना चाहिए। इससे पेट की गैस और ब्लोटिंग से राहत मिलती है। इसके अलावा खाने में भी इसका इस्तेमाल करें।

इसमें भी वोलेटाइल तत्व होता है जो अपच को सही करता है। इसके पत्तों को उबालकर पानी पीने से लाभ होता है। आप इसके तेल की कुछ बूंदों को पानी में डालकर पी सकते हैं। यह एसिडिटी को बढ़ा सकता है इसलिए अगर आप हार्टबर्न से पीड़ित हैं, आपको इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए।

अंजीर में कुछ प्रोटीन होते हैं जो एक नैचुरल लैक्सेटिव के रूप में काम करते हैं। इन्हें रातभर पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह खा लें और पानी पी लें। इससे आपको स्टूल पास करने में आसानी होगी।

इसमें वोलेटाइल तत्व होते हैं जो पेट फूलने से राहत दिलाते हैं। आप इन्हें खाने के बाद चबा सकते हैं। इसके अलावा आप पानी के साथ उबालकर चाय बना सकते हैं। इससे पेट और अंत की जलन को शांत करने में मदद मिलती है।

कब्ज कितनी गंभीर समस्या है यह आप अच्छी तरह जानते होंगे। इससे आपको सिरदर्द, सुस्ती, थकान और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है। केला और सब्जियां फाइबर का अच्छा स्रोत हैं इसलिए आपको कब्ज से निपटने के लिए इनका खूब सेवन करना चाहिए।

चबाकर नहीं खाने से पेट में गैस बन सकती है। इसके अलावा जब आप बिना चबाये खाना निगलते हैं, तो मुंह की लार खाने से नहीं मिल पाती है। इससे पेट में पाचन क्रिया पर अधिक दबाव बनता है और आपको बर्पिंग की समस्या होने लगती है। इसलिए धीरे और चबाकर खाना चाहिए।

कई अधयनों के अनुसार, तनाव और चिंता के कारण आपको कई पाचन तंत्र समस्याएं हो सकती हैं। जब यह समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, तो आपके पाचन पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए फिजिकल एक्सरसाइज, योग और अन्य एक्टिविटी करें और माइंड को स्ट्रेस-फ्री रखें।

खाने के साथ ठंडे पानी पीने से पाचन रस और एंजाइम की प्रभावशीलता कम हो सकती है। इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसी तरह इसलिए हमेशा खाने के बाद ही पानी पियें।