मुंह के छालों ने कर दिया है परेशान, तो इन चीजों से करें इलाज

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 9, 2019 07:20 AM2019-08-09T07:20:21+5:302019-08-09T07:20:21+5:30

Next

मुंह के छाले (Mouth ulcers) बहुत तकलीफदेह होते हैं। इनमें बहुत तेज जलन और दर्द होता है। मुंह के छाले आपके मुंह के किसी भी मुलायम ऊतक, मुंह के ऊपर या निचली सतह, होंठ और गाल पर या आपके मसूड़ों के तल पर हो सकते हैं। कभी-कभी छाले भोजन नली तक पहुंच जाते हैं। पीड़ित का खाने-पीने से लेकर बोलना तक हराम हो जाता है।

छालों का दर्द केवल वही जानता है, जिसे कभी मुंह में छाले हुए हों। इससे ठीक से चबाना, इसका स्वाद लेना तथा निगल जाना कठिन हो जाता है और न ही पाचन क्रिया सक्रिय रह पाती है। मुंह के छाले कई कारणों से हो जाते हैं। कई बार ये पेट साफ न होने की वजह से, हॉर्मोनल संतुलन बिगड़ने की वजह से, चोट लग जाने से, पीरियड्स की वजह से हो सकते हैं।

1) आंवला: यदि आप छालों की समस्या से अक्सर परेशान रहते है तो इस से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका यह होगा कि रोजाना आप आंवले का सेवन करें, जिसमे विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है जो हमारे पाचन क्रिया को सही ढंग से संचालित करती है यदि पाचन क्रिया सही रहे तो हमारा पेट साफ रहता है। आंवले में पाया जाने वाला विटामिन सी संतरे के रस से 20 गुना ज्यादा असरदार होता है। इसलिए आपको रोजाना आंवले का सेवन करना चाहिए जो आपको मुंह के छालों से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेगा।

2) आक का दूध, पुदीने के पत्ते, हरड़: इस रोग के लिए आक के दूध की कुछ बूंदें निकालें। इसे एक चम्मच शहद में मिलाएं। मुंह में लगाने से जरूर लाभ होगा। थोड़ा-सा हरा पुदीना, इतना ही सूखा धनिया तथा मिश्री। तीनों को एक साथ मुंह में डालकर चबाएं। पूरा लाभ मिलेगा। मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए डिनर करने के बाद छोटी हरड़ चूसें। छालें गायब होने लगेंगे।

3) शहतूत का रस, तरबूज के छिलके: शहतूत का रस भी छाले दूर करता है। एक-एक घूंट करके आधा गिलास एक समय लें। ऐसी दो खुराक रोज लेवें। आराम मिलेगा। यदि तरबूज का मौसम हो तो इसके छिलके जलाएं। राख तैयार करें। इस राख को लगाने से छालें नहीं रहेंगे।

4) जामुन, तुलसी के पत्ते, टमाटर का रस : मुंह के छाले खत्म करने के लिए जामुन के पत्ते लें। इन्हें धोकर पीसें। छानें। इस पानी (रस) से कुल्ले करें। इस रोग से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का रस निकालें। इस रस में इतनी ही मात्रा में पानी मिलाएं। इस पानी से कुल्ला करें। आराम होगा। तुलसी की ताजा पांच पत्तियां लें। इन्हें धोएं। चबाएं। खूब बारीक चबाकर निगलें। इसपर पानी तीन-चार घूंट धीरे-धीरे पी लें। आराम आयेगा।