कैंसर रोगियों के लिए बड़े काम की हैं ये 5 सब्जियां, शरीर को रखती हैं स्वस्थ

By संदीप दाहिमा | Published: February 6, 2020 07:18 AM2020-02-06T07:18:48+5:302020-02-06T07:18:48+5:30

Next

मशरूम की सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि मशरूम में सिलोकाइबिन यौगिक पाया जाता है, जो कैंसर के रोगियों में चिंता और अवसाद से लंबे समय तक राहत दे सकता है।

ऐसा माना जाता है कि मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन डी 2 (एर्गोकैल्सीफेरोल) होता है। प्रति 100 ग्राम मशरूम में लगभग 206 आईयू विटामिन डी2 होता है। विटामिन डी की मदद से शरीर में कैल्शियम का निर्माण होता है और कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक होता है।

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से हृदय रोग, पार्किंसंस रोग डायबिटीज का खतरा होता है। इससे बचने के लिए एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चीजें खानी चाहिए। अध्ययनों से पता चला है कि मशरूम में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस लड़ने की क्षमता होती है।

कार्बन टेट्राक्लोराइड एक ऐसा यौगिक है जिसे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र और किडनी रोगों से जोड़ा गया है। यह यौगिक लीवर को भी नुकसान पहुंचता है। इस मशरूम को खाने से लीवर को स्वस्थ रखा जा सकता है। मशरूम में लीवर की सुरक्षा करने वाले तत्व होते हैं।

एक अध्ययन के अनुसार मोरल मशरूम में गैलेक्टोमैनन नामक तत्व होता है, जो इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने में सहायक है। अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो आपको किसी भी कीमत पर इसका सेवन करना चाहिए।