बिना दवाई फेफड़ों को साफ करने के 8 घरेलू उपाय, प्रदूषण से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: February 20, 2021 07:10 PM2021-02-20T19:10:13+5:302021-02-20T19:20:12+5:30

Next

फेफड़ों को साफ करने और स्वस्थ रखने के लिए आपको रोज गाजर का जूस पीना चाहिए। आपको बता दें कि गाजर का रस बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है, एक प्रकार का विटामिन ए, जो सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स में से एक है। विटामिन ए आंख की सतह की रक्षा में मदद करता है और मजबूत विजन में योगदान देता है।

पालक विटामिन और खनिजों का भंडार है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि पालक में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने, सूजन को कम करने और कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। रोजाना एक कप पालक खाने से आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिलेगा और आपके फेफड़ों को स्वस्थ रख सकता है।

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट हैं, जो दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, विभिन्न कैंसर से बचाने और फेफड़ों से तरल पदार्थ हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा इसमें फेफड़ों की लाइनिंग से बलगम को ढीला करने की क्षमता होती है। यह नेचर में एंटीमाइक्रोबायल होती हैं।

इसमें एलिसिन नामक एक यौगिक होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक एजेंट के रूप में कार्य करता है और हमारे फेफड़ों को छिपाने वाले श्वसन संक्रमण से निपटने में मदद करता है। यह सूजन को कम करने, अस्थमा में सुधार करने और फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद करता है।

बिस्तर पर जाने से पहले, फेफड़ों में संक्रमण के कारण बैक्टीरिया से लड़ने के लिए अनानास या क्रैनबेरी के रस का 400 मिलीलीटर पियें। इन पेय पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट आपके श्वसन तंत्र के लिए बहुत उपयोगी होता है, क्योंकि वे आपके फेफड़ों को साफ कर सकता है।

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो श्वसन पथ से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन और जिंक सहित कई विटामिन और खनिज शामिल हैं। अदरक के कुछ तत्व फेफड़ों के कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए भी जाना जाता है। आप अदरक चाय के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।

स्टीम थेरेपी या भाप लेना एक ऐसा उपाय है जिससे वायुमार्ग को खोलने और फेफड़ों के बलगम को निकालने में मदद मिल सकती है. ठंड के मौसम में आपको नियमित रूप से भाप लेना चाहिए. ठंड की वजह से वायुमार्ग में श्लेष्म झिल्ली सूख सकती है और रक्त प्रवाह बाधित हो सकता है. भाप सांस लेने में सुधार कर सकती है और वायुमार्ग और फेफड़ों के अंदर बलगम को ढीला करने में मदद करती है।

पुदीना न केवल आपके सांस को बेहतर बनाने का काम करता है बल्कि इसमें स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जो आपके पेट, छाती और सिर के लिए अच्छे हैं। फेफड़ों में संक्रमण के कारण बैक्टीरिया से लड़ने के लिए रोजाना 3-5 पत्तियां चबा लें।