Health Tips: रोज खाएं ये 6 हेल्दी चीजें, लीवर रहेगा स्वस्थ और निरोग

By संदीप दाहिमा | Published: October 13, 2020 06:19 AM2020-10-13T06:19:58+5:302020-10-13T06:19:58+5:30

Next

चुकंदर का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो हमारे शरीर से वसा को कम करने में मदद करता है। चुकंदर को हम सलाद या सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए पालक का सेवन करना चाहिए। पालक को लीवर के साथ-साथ हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। पालक में विटामिन-ए और ग्लूटाथिओन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो लीवर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

हल्दी में भड़काऊ और ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं। जो तनाव को कम करता है और लीवर को किसी भी तरह की बीमारियों से बचाता है। हल्दी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन, खनिज गुण भी होते हैं। आप गाजर का उपयोग सलाद या जूस के रूप में कर सकते हैं।

ग्रीन टी पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन टी वजन कम करने के साथ ही लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा के कारण, यह शरीर से बुरी चीजों को हटाने में मदद कर सकता है।

एवोकैडो में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो लीवर को नुकसान से बचाने का काम कर सकता है। एवोकाडो को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।