लिवर खराब होने के 8 लक्षण, अपनाएं ये 10 उपाय, लिवर फेल का खतरा होगा कम

By संदीप दाहिमा | Published: January 17, 2022 05:50 PM2022-01-17T17:50:44+5:302022-01-17T17:56:17+5:30

Next

शरीर में लिवर का काम खून में प्रोटीन बनाकर थक्के बनाने, ऑक्सीजन के परिवहन और प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में सहायता करता है। यह का उत्पादन करता है जिससे भोजन पचाने में मदद मिलती है। यह ग्लूकोज को ग्लाइकोजन के रूप में संग्रहीत करने में मदद करता है। इसके अलावा यह सैचुरेटेड फैट को तोड़ता है।

लिवर फेल होने के शुरूआती लक्षणों में जी मिचलाना, भूख में कमी, थकान, दस्त आदि शामिल हैं। लेकिन जैसे-जैसे लिवर फेल होना तेज होता है, तो लक्षण अधिक गंभीर हो जाते हैं, जिनमें तुरंत देखभाल की आवश्यकता होती है। इन लक्षणों में पीलिया, ब्लीडिंग, पेट में सूजन, मानसिक भ्रम और सुस्ती शामिल हैं।

हेपेटाइटिस ए, बी, और ई के कारण आपका लिवर फेल हो सकता है। कुछ हर्बल दवाएं भी इसके लिए जिम्मेदार हैं. जहरीले जंगली मशरूम खाने, ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस, वायरल हेपेटाइटिस, विल्सन डिजीज, सेप्टिक शॉक, बड चियारी सिंड्रोम आदि विकार भी लिवर को डैमेज कर सकते हैं।

इनके अलावा लंबे समय तक शराब का सेवन, हेमोक्रोमैटोसिस, लिवर कैंसर, लीवर एडेनोमा, फैटी लिवर डिजीज, अल्कोहलिक हेपेटाइटिस और अलागिल सिंड्रोम आदि विकार भी लिवर फेलियर का कारण बन सकते हैं।

लिवर को फेल होने से बचाने के सबे बेहतर तरीका सिरोसिस या हेपेटाइटिस के जोखिम को कम करना है. इन विकारों से बचने के लिए आपको हेपेटाइटिस ए और बी से बचाव के लिए हेपेटाइटिस वैक्सीन या इम्युनोग्लोबुलिन शॉट लेना चाहिए।

हेल्दी डाइट लें, वजन पर कंट्रोल रखें, अधिक मात्रा में शराब न पिएं। जब आप एसिटामिनोफेन ले रहे हों तो शराब से बचें। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. कीटाणु आमतौर पर हाथों से फैलते हैं, इसलिए बाथरूम का उपयोग करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह धोएं।

किसी भी भोजन को छूने से पहले अपने हाथों को धो लें। टूथब्रश और रेज़र सहित किसी भी व्यक्तिगत टॉयलेटरी आइटम को साझा न करें। शरीर पर टैटू बनवाने से बचें. यौन संबंध बनाते समय कंडोम का प्रयोग अवश्य करें। सुइयों को किसी के साथ साझा न करें।