भूलकर भी ना करें वाइफ और गर्लफ्रेंड की इन 8 चीजों का इस्तेमाल, वर्ना हो सकता है इन्फेक्शन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 3, 2019 07:08 AM2019-09-03T07:08:42+5:302019-09-03T07:08:42+5:30

Next

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपनी कुछ चीजों को दूसरों से शेयर नहीं करते हैं, यह अच्छी आदत है। लेकिन उन्हें प्रेमिका, दोस्त, पत्नी के साथ उन चीजों को शेयर करने में कोई आपत्ति नहीं होती है, यह गलत बात है। दरअसल कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें आपको कितना ही करीबी क्यों न हो इस्तेमाल के लिए नहीं देनी चाहिए, ऐसा करने से आपकी सेहत को भारी पड़ सकता है।

1) लिप बाम: ठंड में हम किसी का भी लिप बाम इस्तेमाल कर लेते हैं। लिप्स पर कई ब्लड वेसेल्स होती हैं। ऐसा करने से आपको हर्पीज वायरस का खतरा हो सकता है। यह वायरस बहुत आसानी से फैल सकता है।

2) नेल कटर: किसी दूसरे व्यक्ति का नेल कटर इस्तेमाल करने से आपके नाखूनों और उंगलियों में फंगल, बैक्टीरिया और वायरस का खतरा हो सकता है जो विभिन्न इन्फेक्शन का कारण बन सकते हैं। इससे आपको फंगल डिजीज और एचपीवी वायरस का खतरा होता है।

3) तौलिया: यह कीटाणुओं का घर होता है। यदि आपका तौलिया से स्मेल आ रही है, तो इसका मतलब है कि इसमें बैक्टीरिया पैदा हो चुका है। इससे आपको फंगल इन्फेक्शन और बैक्टीरिया का खतरा होता है जिससे मुहांसे, लाड दाने, और आंखों को खतरा हो सकता है।

4) हेयरब्रश: भूलकर भी अपना हेयरब्रश किसी दूसरे को न दें। ऐसा करने से इससे जूं, खाज और यहां तक कि स्टैफ इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हेयरब्रश इस्तेमाल करने से पहले सैनिटाइजर से साफ करें।

5) हेडफोन या इयरफोन: किसी दूसरे का इयरफोन का इस्तेमाल करने से कान में बैक्टीरिया के विकास का कारण बन सकता है। इससे आपको स्ट्रेप्टोकोकस और स्टेफिलोकोकस जैसे बैक्टीरिया का सबसे बड़ा खतरा होता है जो इन्फेक्शन, फोड़े और फुंसी पैदा करते हैं।

6) साबुन: साबुन साझा करने से कई खतरनाक रोगाणुओं बल्कि खतरनाक वायरस भी। सबसे बुरा यह है कि जब साबुन गीला होता है, तो इससे नमी, बैक्टीरिया, कवक और वायरस का ज्यादा खतरा होता है जिससे आपको इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है।

7) मेकअप ब्रश: मेकअप उत्पादों को साझा करने से बचें। यह शरीर के तरल पदार्थ जैसे आंसू, नाक की श्लेष्मा, लार, रक्त या मवाद के संपर्क में आते हैं। आपको आईलाइनर, आईशैडो, मस्कारा, कंसीलर, मेकअप बेस, लिपस्टिक जैसी चीजों को साझा करने से बचना चाहिए।

8) इयररिंग: कान में कई ब्लड वेसेल्स होती हैं। यही वजह है कि किसी दूसरे का इयररिंग पहनने से ब्लड बोर्न डिजीज का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।