Sawan 2019: सावन में खानें की इन 8 चीजों को समझ रहे हैं वेज, तो हो जाएं सावधान असल में हैं नॉन वेज

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 19, 2019 07:17 AM2019-07-19T07:17:18+5:302019-07-19T07:17:18+5:30

Next

हिंदू रिवाजों में जहां इस महीने हर दिन नये तरीके से पूजा की जाती है वहीं इस महीने के दौरान बहुत सारी चीजों को खाना वर्जित होता है। आज से लेकर पूरे एक महीने तक भगवान शिव के भक्त नॉन वेज चीजों से दूरी बना लेते हैं। वेजिटेरियन लोग इन सारी चीजों से दूरी बनाकर रखते हैं। कुछ वेजेटेरियन लोग जाने-अंजाने कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो कि या तो पूरी तरह नॉनवेज हैं या फिर वो नॉनवेज से बनी हैं। वेजेटेरियन और नॉन-वेजेटेरियन चीजों के बीच अंतर को लेकर कई भ्रम हैं। ऐसा माना जाता है कि वेजेटेरियन में मीट, पोल्ट्री और सीफूड जैसी चीजें शामिल हैं। इसी श्रेणी में वेगन भी है, जो लोग वेगन होते हैं, वो इन चीजों के साथ-साथ किसी भी तरह के एनिमल प्रोडक्ट नहीं खाते हैं। इसका मतलब है कि वो शहद या दूध जैसी चीजें भी नहीं खाते हैं। खैर, खाने की कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें वेजेटेरियन माना जाता है लेकिन इन्हें लेकर लोगों में भ्रम है कि क्या वाकई ये चीजें वेज हैं या नॉन-वेज। चलिए जानते हैं वो चीजें क्या-क्या हैं।

1) वॉर्सेस्टरशायर सॉस: इस सॉस में ऐन्चोवी का रस मिलाया जता है। यह नमकीन स्वाद की छोटी मछली होती है। हालांकि, इन दिनों आपको वेगन वॉर्सेस्टरशायर सॉस भी मिलता है। अगली बार खरीदने से पहले सामग्री पढ़ें।

2) शराब: शराब सिर्फ नॉनवेज ही नहीं बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी कई मायनों में हानिकारक होती है। शराब को साफ करने के लिए इजिनग्लास का इस्तेमाल किया जाता है जो फिश ब्लेडर से बनता है।

3) जेली: इसमें जिलेटिन होता है और जब तक आप किसी अन्य विकल्प का उपयोग नहीं करते हैं, जेली नॉन-वेज है। जिलेटिन कार्टिलेज और जानवरों की हड्डियों को उबालकर तैयार किया जाता है, इसलिए, एक पशु उत्पाद है। खरीदने से पहले सामग्री की जांच करें क्योंकि कुछ जेली वेजिटेबल स्टार्च से बने होते हैं।

4) मार्शमॉल्स: अगर आप वेजेटेरियन हैं, तो इससे आपको निराशा हो सकती है। इसमें जिलेटिन होता है, जो जानवरों से प्राप्त होता है।

5) प्रोसेस्ड शुगर: कुछ शुगर में ब्लीच का यूज किया जाता है जिससे उसे अधिक सफेद बनाया जा सके हालांकि कुछ शुगर में बोन चार का भी यूज किया जाता है। यह जानवरों की हड्डियों से बना होता है।

6) गमी कैंडीज: मार्शमॉल्स की तरह, आपका पसंदीदा गमी कैंडीज भी जिलेटिन से बने होते हैं।

7) पर्मिजिआनो रेगेनिआ चीज़: यह चीज़ एक एंजाइम से बना है जो जानवरों के पेट में मौजूद है जिसे रेननेट या चिमोसिन कहा जाता है। एक और प्रकार का पनीर है जिसे पर्मनेस कहा जाता है। यह गाय के पेट के अंदरूनी अंगों से बना होता है।

8) सूप: शाकाहारी लोगों का अक्सर पसंदीदा फूड होता है सूप। रेस्टोरेंट्स में बनने वाले लजीज सूप में जिन सॉसेज का इस्तेमाल किया जाता है वो मछली से पाए जाने वाले उत्पादों से बनता है। इसलिए अगर आगे से आप सूप पीने जाएं तो इस बात की जानकारी ले लें।