लौंग खाने के फायदे : कमजोरी होगी दूर, इन बीमारियों से भी होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: April 12, 2021 04:03 PM2021-04-12T16:03:59+5:302021-04-12T16:11:20+5:30

Next

लौंग में पोटैशियम, फास्फोरस, आयरन, मैंगनीज, फाइबर, विटामिंस, ओमेगा 3, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे कई अन्य तत्व मौजूद होते हैं। लौंग का सक्रिय घटक यूजेनॉल तेल है। यह बैक्टीरिया, वायरस और कवक के खिलाफ काम करता है। इस तेल में एंटीसेप्टिक, एनेस्थेटिक गुण होते हैं।

लौंग में फाइबर तत्व मौजूद होते हैं, जिसका सेवन रोज रात को सोते समय करना आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप रोज रात को सोते समय लौंग को भूनकर खाएंगे, तो इससे आपकी पेट संबंधित समस्या दूर हो सकती है।

नाक में सूजन से राहत दिलाने में लौंग बहुत फायदेमंद है। यह साइनस से काफी हद तक छुटकारा दिला सकता है। आप पूरी लौंग को सूंघकर भी इसका लाभ उठा सकते हैं। रोजाना तीन से चार चम्मच लौंग के तेल को गर्म पानी में मिलाकर पीने से इंफेक्शन नहीं होता है और सांस लेना आसान हो जाता है।

सांस की बदबू एक आम समस्या है जिससे बहुत से लोग से पीड़ित हैं। इससे राहत पाने के लिए आपको रोज रात को सोते समय 2 लौंग खाकर पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से मुंह की बदबू जैसी समस्याएं दूर हो जाती है।

लौंग आपकी इम्युनिटी बढ़ाकर आपको संक्रमण और सर्दी से बचाता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है जो आपकी त्वचा और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

सर्दियों का मौसम आने वाला है और इस मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम और फ्लू जैसे विकार आम हैं। ऐसे में लौंग आपको इस समस्या से राहत दिला सकती है। इसके लिए आपको रात को सोने से पहले दो लौंग भूनकर खानी चाहिए। इससे आपको सर्दी-जुकाम में राहत के साथ गले में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा।

बदलते मौसम में अस्थमा और अन्य सांस की बीमारियां आम हैं। जिन लोगों को श्वसन संबंधी समस्‍याएं होती हैं उनके लिए लौंग औषधी से कम नहीं है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं, जो छाती और गले में जमा बलगम को निकालने में सहायक होते हैं।

लौंग का सेवन करने से यह सर्दी और जुकाम आदि लक्षणों को कम करने में मादा मिल सकती है। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको लौंग को भूनकर खाना चाहिए।