WHO को कोरोना के नए म्यूटेंट Lambda का डर, अब तक 29 देशों में फैला

By संदीप दाहिमा | Published: June 19, 2021 01:16 PM2021-06-19T13:16:01+5:302021-06-19T13:16:01+5:30

Next

कोरोना वायरस और उसके नए म्यूटेंट ने दुनिया को चौंका दिया है। अब लैटिन अमेरिकी देशों में कोरोना वायरस का एक नया रूप सामने आया है। इसे Lambda कहा जाता है।

WHO के अनुसार, वैरिएंट पहली बार पेरू में पिछले साल अगस्त में खोजा गया था और तब से यह दुनिया भर के 29 देशों में फैल गया है। लेकिन इसका ज्यादातर असर लैटिन अमेरिकी देशों में महसूस किया जा रहा है। इनमें पेरू, अर्जेंटीना, चिली और इक्वाडोर शामिल हैं।

WHO ने वर्तमान में Lambda के एक प्रकार के रूप में दर्जा दिया है। इसका मतलब है कि सभी देशों को इस वेरिएंट पर नजर रखनी चाहिए। क्योंकि अगर यह तेजी से फैलता है तो इसे चिंता के रूप में शामिल करना होगा।

वैरिएंट ऑफ कंसर्न कोरोना के वेरिएंट में ऐसे वायरस हैं जो इस समय दुनिया को अपनी चपेट में ले रहे हैं। जैसे कि अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा वैरिएंट फिलहाल दुनिया में हैं।

इस साल अप्रैल तक पेरू में पाए जाने वाले कोरोना के 81 फीसदी मामले Lambda वेरिएंट के हैं. चिली के इसके 32% मामले हैं।

डब्ल्यूएचओ को संदेह है कि यह लैम्ब्डा संस्करण अधिक संक्रामक और एंटीबॉडी के लिए अधिक खतरनाक हो सकता है। डब्ल्यूएचओ ने दुनिया भर में 19 कोविड वेरिएंट के लिए लेबल जारी किए हैं। सीधे शब्दों में कहें तो इन वेरिएंट्स को नाम दिया गया है। इसमें वे वेरिएंट भी शामिल हैं जो पिछले साल अक्टूबर में भारत में पाए गए थे।

WHO ला शंका आहे की, हा लॅंब्डा व्हेरिएंट जास्त संक्रामक आणि अॅंटीबॉडीजला धोका देणारा ठरू शकतो. WHO ने जगभरात पसरलेल्या कोविड १९ व्हेरिएंटसाठी लेबल काढले आहेत. सोप्या भाषेत सांगायचं तर या व्हेरिएंट्सचं नामकरण केलं आहे. यात ते व्हेरिएंटही आहेत जे गेल्यावर्ष

सबसे पहले यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कोरोना वायरस के संस्करण का नाम भिन्न हो सकता है। लेकिन इसका असली नाम SARs-CoV-2 है। इसका कारण बनने वाले संक्रमण को कोविड-19 कहा जाता है। लेकिन वायरस लगातार खुद को बदल रहा है। उत्परिवर्तन कर रहा है। डबल और ट्रिपल उत्परिवर्तन। यदि यह बदलता है, तो दवाएं, उपचार के तौर-तरीके और परीक्षण करें। भले ही ये बदलाव सामान्य हों। लेकिन बदलाव हैं। फिर कोरोना वायरस के रूपों के नाम बदलने पड़े। इसलिए WHO ने यह कदम उठाया।

डब्ल्यूएचओ जनवरी 2020 से कोरोना वायरस और उसके सभी रूपों पर नजर रख रहा है। 2020 के अंत तक, कोरोना के नए रूप और उत्परिवर्तन दिखाई देने लगे। यह पूरी दुनिया के लिए खतरा था। WHO ने तब इस कोरोना वेरिएंट को दो कैटेगरी में बांटा था. रुचि का पहला प्रकार और चिंता का दूसरा प्रकार। ताकि कोरोना के वेरिएंट के हिसाब से इलाज और स्वास्थ्य की व्यवस्था की जा सके.

विभिन्न देश डब्ल्यूएचओ को कोरोना वायरस में उत्परिवर्तन के बारे में सूचित कर रहे थे। वहीं अंतरराष्ट्रीय संगठनों के विशेषज्ञ नए वेरिएंट के मुताबिक इलाज से लेकर कोविड प्रबंधन तक देशों को दिशा-निर्देश दे रहे थे. अब WHO ने कोरोना वायरस के एक वेरिएंट का नाम रखा है। वे ग्रीक वर्णमाला से दिए गए हैं। जैसे अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा आदि।