पेट में पथरी होने के क्या लक्षण है? जानें कैसे करें बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: November 3, 2021 01:40 PM2021-11-03T13:40:45+5:302021-11-03T13:45:19+5:30

Next

पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होना इसका आम लक्षण है लेकिन कई बार इसके लक्षणों महसूस नहीं होते हैं और धीरे-धीरे पथरी बनती रहती है।

किडनी की पथरी होने पर आप पेट, पीठ, या कमर में अत्यधिक दर्द महसूस कर सकते हैं। ऐसा तब होता है जब पथरी हिलने लगती है और किडनी में दबाव बनाने वाले संकीर्ण पेशाब की नली में अटक जाती है। जैसे ही पत्थर हिलता है, तो यह दर्द पीठ से कमर तक जा सकता है।

इस स्थिति में बार-बार पेशाब आता है और इसका कारण पथरी का हिलना है जो मूत्राशय तक पहुँच जाती है। इससे पेशाब करते समय दर्द और जलन भी हो सकती है। इतना ही नहीं, इसमें मूत्र की मात्रा कम हो सकती है, जो मूत्रवाहिनी में फंसे पत्थरों से जुड़ी होती है। यह भी मूत्र के प्रवाह को पूरी तरह से रोक सकता है। मूत्र पथ में पत्थरों की उपस्थिति के कारण मूत्र में रक्त दिखाई दे सकता है।

अगर आपको अचानक कभी भी तेज बुखार चढ़ जाता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके मूत्र पथ या गुर्दे में संक्रमण है। यह गुर्दे की पथरी की बीमारी के साथ जटिलताओं का कारण बन सकता है।

मतली आमतौर पर उल्टी के साथ होती है। इसका कारण यह है कि गुर्दे और जठरांत्र संबंधी मार्ग नसों से जुड़ा है। ये लक्षण गंभीर दर्द का परिणाम भी हो सकते हैं।

पथरी होने पर किडनी की कार्यक्षमता कम हो जाती है। इसकी वजह से शरीर में टॉक्सिन्स का जमाव हो सकता है।इस स्थिति में आप सामान्य से अधिक थका हुआ महसूस कर सकते हैं और गंभीर दर्द का अनुभव कर सकते हैं, जो आपको कमजोर बना सकता है।