रोज पिएं जीरे और गुड़ का पानी, खून की कमी जैसी 8 बीमारियों में मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: December 4, 2021 06:57 AM2021-12-04T06:57:37+5:302021-12-04T06:57:37+5:30

Next

इस मिश्रण का लगातार सेवन करने इसे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलती है जिससे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा यह मिश्रण वजन कम करने में सहायक है। हालांकि वजन कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज और डाइट का भी ध्यान रखना चाहिए। यह केवल एक विकल्प है।

सूजन को करता है कम : पेट फूलना एक आम समस्या है जिससे आजकल अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। यह विशेष रूप से उन लोगों को होती है, जो कम शारीरिक गतिविधि करते हैं। खराब खानपान अम्लता, एसिड रिफ्लेक्स और पेट के अल्सर का कारण बनता है। ऐसे में गुड़ और जीरे का सेवन एक अच्छा विकल्प है। गुड़ और जीरा एक न्यूट्रलाइज़र के रूप में कार्य करते हैं, इसलिए इसमें पेट की अम्लता को काफी हद तक कम करने की क्षमता होती है।

मासिक धर्म को करता है नियंत्रित : महिला शुरुआती किशोरावस्था से लेकर 50 के दशक के अंत तक कई हार्मोनल परिवर्तनों से गुजरती है। हालांकि यह महिला के शरीर और समग्र स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है। मासिक धर्म की अनियमितताओं के लिए, जीरा और गुड़ का सेवन करें। हालांकि गंभीर स्थिति में आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।

कब्ज से मिलती है राहत : अनियमित जीवन शैली और तैलीय खाद्य पदार्थों के सेवन से कब्ज होना एक आम बात हो गई है। इसके अलावा, पर्याप्त व्यायाम की कमी भी कब्ज के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। जीरा और गुड़ के पानी का सेवन करने से कब्ज के कारण होने वाली परेशानी दूर हो सकती है। इससे मल त्यागने से लेकर आंत्र आंदोलन के समुचित कार्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

खून की कमी होगी दूर : जीरा और गुड़ का पानी पीने से शरीर में एनीमिया यानि खून की कमी नहीं होती है। इससे खून में होने वाली अशुद्धियां दूर होती है। इसक कारण यह है कि गुड़ में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है।

सिरदर्द से मिलेगी राहत : कई लोग रोजाना के होने वाले सिरदर्द से काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में जीरा और गुड़ के पानी से जरूर लाभ मिलेगा। इसके अलावा अगर आपको बुखार आता है, तो ये पानी आपको जल्द से जल्द बुखार से छुटकारा दिलाएगा।