आज से मुफ्त टीकाकरण शुरू, 18 साल से ऊपर वालों को सरकार की ओर से लगेगी वैक्सीन, जानें कैसे लगेगा टीका

By संदीप दाहिमा | Published: June 21, 2021 10:22 AM2021-06-21T10:22:21+5:302021-06-21T10:22:21+5:30

Next

योग दिवस के अवसर पर केंद्र सरकार ने आज से देश में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों के लिए मुफ्त कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू किया है। इसके लिए टीकाकरण के लिए कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन की भी जरूरत नहीं होगी। सरकार को उम्मीद है कि टीकाकरण की संख्या बढ़ेगी।

केंद्र सरकार ने प्रतिदिन 50 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। वर्तमान में प्रतिदिन 40 लाख से कम टीकाकरण किया जा रहा है।

सरकार ने निजी अस्पतालों के लिए 25 प्रतिशत टीके खरीदने और उन्हें टीकाकरण अभियान में शामिल करने का निर्णय लिया है। हालांकि निजी अस्पताल में शुल्क लेकर टीकाकरण किया जाएगा, लेकिन केंद्र ने इस पर सर्विस चार्ज भी लगाया है।

अब जबकि केंद्र सरकार ने देश में टीकाकरण की जिम्मेदारी स्वीकार कर ली है, नागरिकों को मुफ्त टीकाकरण के लिए क्या करना होगा? मुझे टीकाकरण के लिए कहाँ जाना है? चलो पता करते हैं ...

हालाँकि अब कोरोना टीकाकरण के लिए कोविन ऐप पर अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना आवश्यक नहीं है, आपको इस ऐप पर पंजीकृत होने की आवश्यकता है। तो आप Covin ऐप पर अपना नाम और आधार कार्ड नंबर अपडेट करके रजिस्टर कर सकते हैं।

सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क टीकाकरण किया जा रहा है। आप अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में कोरोना टीकाकरण के लिए संपर्क कर सकते हैं। कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन होना जरूरी नहीं है। आप सीधे अस्पताल में पंजीकरण करा सकते हैं।

यहां तक ​​कि निजी अस्पतालों को भी अब कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी। लेकिन निजी अस्पतालों में कोरोना के टीकाकरण के लिए आपको भुगतान करना होगा।

निजी अस्पताल कोवासिन वैक्सीन के लिए 1,410 रुपये, कोवशील्ड के लिए 790 रुपये और स्पुतनिक-वी के लिए 1,145 रुपये से अधिक शुल्क ले सकते हैं। लेकिन केंद्र सरकार ने निजी अस्पतालों द्वारा ली जाने वाली फीस की सीमा तय कर दी है। अस्पताल अब इससे ज्यादा चार्ज नहीं ले सकेंगे।

टीकाकरण प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें? चूंकि टीकाकरण घोटाले के मामले भी सामने आ रहे हैं, इसलिए आपके लिए टीकाकरण के बाद टीकाकरण प्रमाण पत्र प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। ऐसा करने के लिए,verify.cowin.gov.in पर जाएं और स्कैन क्यूआरकोड विकल्प पर क्लिक करें।

आप मोबाइल के कैमरे का उपयोग करके क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। फिर आप सत्यापित कर सकते हैं कि आपको जारी या उपलब्ध कराया गया प्रमाणपत्र सही है या गलत।

क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद आपको अपना नाम, उम्र, लिंग, सर्टिफिकेट आईडी, टीकाकरण की तारीख और कहां टीका लगा है, इसकी सारी जानकारी मिल जाएगी।