बालों के सफेद होने से हैं परेशान तो इसका करें सेवन, डैंड्र्फ से भी होगा बचाव

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 10, 2018 07:37 AM2018-07-10T07:37:38+5:302018-07-10T07:37:38+5:30

Next

बालों का झड़ना: यह बायोटिन या विटामिन बी 7 की कमी का लक्षण है। आवश्यक फैटी एसिड का अभाव भी ड्राई हेयर का परिणाम हो सकता है।

समय से पहले बाल सफेद होना: बालों का सफेद और डैंड्रफ होना विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी के लक्षण हैं। आवश्यक फैटी एसिड और सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी से भी डैंड्रफ हो सकती है।

मौखिक समस्याएं: विटामिन बी 6 और बोरान, सिलिका और कैल्शियम जैसे खनिजों की कमी से दंत क्षय हो सकता है। बायोफ्लोनाोनिड्स और विटामिन सी की कमी के कारण ब्लीडिंग गम्स हो सकता है।

लाल व सफेद दाने: ओमेगा 3, विटामिन ए और विटामिन डी जैसे आवश्यक फैटी एसिड की कमी के कारण ऐसा हो सकता है। इसलिए मछली, गाजर, हरी सब्जियां, जरूर खाएं।

नाखूनों की समस्याएं: उंगलियों पर नाखून के आसपास सूजन व लाल होना, नाखून का सफेद होना या अन्य समस्याएं जिंक की कमी के कारण हो सकती हैं।

मुंह के किनारे फटना: प्रोटीन के कमी के कारण मुंह के किनारे फटने लगते हैं। यह जिंक, आयरन और विटामिन बी की कमी का भी संकेत है। इसलिए अंडे, सैलमन और ऑइस्टर जरूर खाएं।

हाथ पैरों में झनझनाहट: विटामिन बी कॉम्प्लेक्स विशेष रूप से बी 6, बी 12 और फोलेट की कमी पेरिफेरल नर्वस सिस्टम को प्रभावित करती है जिससे हाथ और पैर सुन्न हो सकते हैं।

मसल्स क्रैप्म: ऐसा कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम की कमी के कारण हो सकता है। लगातार मांसपेशियों की ऐंठन को रोकने के लिए अपने आहार में बादाम, पत्तेदार सब्जियां, दूध उत्पादों और सेब शामिल करें।