In Pics: प्याज काटते समय आते हैं आँसू तो रखें इन 7 बातें का ध्यान

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: September 12, 2018 07:30 AM2018-09-12T07:30:25+5:302018-09-12T07:30:25+5:30

Next

जब भी प्याज काटना हो उसके एक या दो घंटे पहले प्याज को फ्रिज में रख दें। ठंडा हो जाने के बाद इसे काटने से प्याज से निकलने वाली सल्फोऑक्साइड गैस का असर कुछ कम हो जाता है।

जिस जगह भी प्याज काटने जा रहे हैं उसके पास एक कैंडिल जलाकर रख लें। इससे निकलने वाला धुंआ आपके आस-पास वॉटर-एयर बाउंडरी बना देता है। इसके कारण भी आपके आंख में प्याज का असर कम हो जाता है।

प्याज को काटने से पहले उसे छीलकर पानी में भिगो दें। इसकी वजह से प्याज से निकलने वाली गैस बैठ जाती है और प्याज काटते समय आपकी आंखों में आंसूं भी नहीं आएंगे। प्याज को काटने से आधा घंटे पहले आप उसे पानी में डाल दें।

प्याज को काटते समय अपने मुंह में ब्रेड का एक टुकड़ा रख लें। इसको चबाते हुए आपकी आंखों में प्याज की गैस कम लगेगी जिससे आपको आंसू नहीं आएंगे। ब्रेड को चबाने का रीजन ये है कि ब्रेड प्याज से निकली गैस को तेजी से सोख लेता है।

जब भी प्याज काटने जा रहे हों अपने सन ग्लास या स्वीमिंग ग्लास या कोई भी नॉर्मल चश्मा पहन लें। इसकी वजह से भी प्याज की गैस का डायरेक्ट कनेक्शन आंखों से नहीं होता और आपकी आंखों में आंसू नहीं आते।

नींबू एक अच्छा तरीका है प्याज की गैस से बचने का। जिस भी चाकू से प्याज काटने जा रहे हों उसपर नींबू रगड़ लें। इसके बाद उससे प्याज काटें। नींबू के रस की वजह से प्याज की गैस आपकी आंखों तक नहीं पहुंच पाती और इससे आपकी आंखों में आंसू नहीं आता।

प्याज काटते समय आपको च्यूइंग गम चबाते रहना चाहिए। इसका कारण ये है कि च्यूइंग गम की वजह से आप मुंह से सांस लेने लगेंगे और प्याज से निकल रही गैस अन्दर कम जाएगी और आपको आंसू भी कम आएंगें।