खाएं ये सस्ते फल सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद, बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर

By संदीप दाहिमा | Published: July 8, 2021 07:10 AM2021-07-08T07:10:18+5:302021-07-08T07:10:18+5:30

Next

ऊर्जा बढ़ाने के अलावा केला मूड बूस्टर, फर्टिलिटी बूस्टर और इम्युनिटी बूस्टर है। ये पाचन में सहायता करने में भी मदद करता है और आंत को स्वस्थ रखता है। अगर आप केले के बहुत शौकीन नहीं हैं तो आप हमेशा केले का आटा ले सकते हैं। यह विशेष रूप से कोविड के समय के लिए एक बढ़िया भोजन है। यह मुंहासे, माइग्रेन से लड़ने और इंसुलिन संवेदनशीलता को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

कटहल को फल या सब्जी दोनों तरह से खाया जाता है। दुनिया भर में शाकाहारी लोगों के लिए एक पसंदीदा मांस-विकल्प बन गया है। कटहल विटामिन, फाइबर और खनिजों से भरपूर होता है, जिसमें वह सब कुछ होता है जो इंसानों के लिए फायदेमंद होता है।

जामुन एक बेहतरीन सुपरफूड भी है। यह प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन सी और कई अन्य पोषक तत्वों में समृद्ध है। जामुन कम प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों के लिए भी बहुत अच्छा है और उन लोगों के लिए भी जिन्हें मधुमेह को नियंत्रण में रखने की आवश्यकता है।

इस फल को सौंदर्य लाभों के लिए जाना जाता है, कुसुम (जैसा कि आदिवासी इसे सोनवे में कहते हैं) एक जंगली, बिना खेती वाला फल है जो पूरे भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में महाराष्ट्र के जंगलों में उगता है। कुसुम का स्वाद मीठा-खट्टा और चंचल होता है। फल अपने चिकित्सीय गुणों के लिए जाना जाता है और बालों के झड़ने और एण्ड्रोजन के कारण होने वाले मुंहासों को रोकने में सहायता करता है।

आयरन, पोटेशियम फाइबर और बी6 से भरपूर, सीताफल शरीर को प्राकृतिक शर्करा प्रदान करने में सहायता करता है और लोकप्रिय धारणा के विपरीत ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम है। इनमें कैरोटेनॉयड्स भी होते हैं, जो कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं।