Immunity Boosting Drinks: इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ड्रिंक्स, इनको पीने से बीमारियों का खतरा होगा कम, पास नहीं आएंगी बीमारियां

By संदीप दाहिमा | Published: April 22, 2022 05:47 PM2022-04-22T17:47:55+5:302022-04-22T17:57:06+5:30

Next

गर्मी के मौसम में हेल्दी एंड फिट रहने के लिए आप डिटॉक्स ड्रिंक्स पिएं ये न केवल शरीर की सफाई बल्कि वजन घटाने में भी कारगर है। इससे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और शारीरिक और मानसिक ऊर्जा का लेवल बढ़ता है।

भीषण गर्मी में एक गिलास ताजा नींबू पानी किसी आनंद से कम नहीं है। आप अपने नींबू पानी को और भी ताजा बनाने के लिए कुछ पुदीने के पत्ते, नींबू के स्लाइस, जीरा पाउडर, सेंधा नमक और संतरे के स्लाइस मिला सकते हैं।

संतरा विटामिन सी से भरपूर है और ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन सी शरीर में फैट को एनर्जी में बदलने के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए गर्मियों में इसका जूस पीने से भी आपका फैट तेजी से बर्न होता है और आपको ढेर सारी एनर्जी भी मिलती है।

गर्मी की गर्मी को मात देने के लिए चंदन की आइस्ड टी एक आदर्श पेय है। पेय को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें कुछ दालचीनी और नींबू भी मिला सकते हैं।

पुदीना और दही के स्वास्थ्य के लिए अनगिनत फायदे हैं। इसे बनाने के लिए, बस मिक्सर में थोडा़ सा दही डालें, थोडी़ चीनी और ताजी पुदीने की पत्तियां डालें। इसके बाद कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और मिक्स कर लें। पुदीने की लस्सी तैयार है। आप पेय को एक चुटकी जीरा पाउडर और कुछ ताजी पुदीने की पत्तियों से सजा सकते हैं। पुदीना एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन सी, ई, ए से भरपूर होता है, जो इसे एक संपूर्ण प्रतिरक्षा बूस्टर बनाता है।