Coronavirus Medicine: कोरोना मरीजों को दी जा रहीं हैं ये 5 दवाएं, जाने कीमत और इनका प्रभाव

By संदीप दाहिमा | Published: June 28, 2020 06:19 AM2020-06-28T06:19:15+5:302020-06-28T06:19:15+5:30

Next

भारत में कोरोनो वायरस संक्रमित रोगियों के इलाज के लिए सरकार की ओर से कम से कम पांच दवाएं मरीजों को दी जा रही हैं और साथ ही इनका परीक्षण अंतिम चरण में हैं। चलिए जानते हैं इन दवाओं के बारे में

इस दवा को भारत में पहली बार मलेरिया के इलाज के लिए विकसित किया गया था। दो भारतीय फर्म इप्का लेबोरेटरीज और ज़ाइडस कैडिला लिमिटेड इस दवा की दुनिया की सबसे बड़ी निर्माता हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च भी सैद्धांतिक सबूतों के आधार पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के बीच संक्रमण को रोकने के लिए दवा का उपयोग कर रहा है। एचसीक्यू को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और कुछ अन्य वैश्विक राजनीतिक नेताओं द्वारा संभावित कोरोना वायरस उपचार के लिए फायदेमंद बताया गया था।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने कोविड-19 के उपचार के लिए 'रेमेडिसविर' के निर्माण के लिए हेटेरो कंपनी को मंजूरी दे दी है। रेमिटिविर के हेटेरो के जेनेरिक संस्करण को भारत में 'कोविफोर' ब्रांड नाम के तहत बेचा जाएगा। डीसीजीआई द्वारा ऐसे वयस्कों और बच्चों के उपचार के लिए अनुमोदन प्रदान किया गया है, जो गंभीर लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती हैं। कोविफ़ोर (रेमेडिसविर) 100 मिलीग्राम शीशी (इंजेक्शन) में उपलब्ध होगी जिसे डॉक्टरों की देखरेख में अस्पताल में ही दिया जाएगा।

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कोरोना वायरस के हल्के या मध्यम लक्षणों वाले रोगियों के उपचार के लिए फैबीफ्लु ब्रांड नाम के तहत एंटीवायरल दवा फेविपिरविर लॉन्च की है। इसकी एक टैबलेट की कीमत 103 रुपये है। यह दवा 200एमजी की है और इस तरह 34 टैबलेट का पत्ता 3,500 रुपये का है।

सिप्लामी ने सिप्रेम के नाम से अपना रेमेडिसवीर लॉन्च की है। सिप्ला ने कहा कि वह अपनी सुविधाओं और भागीदारी वाली साइटों के माध्यम से रेमेडिसविर को बेचेगी। दवा को समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए सरकार और खुले बाजार चैनलों के माध्यम से आपूर्ति की जाएगी। दवा उन लोगों पर सबसे प्रभावी है जिन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। सिप्ला ने इस दवा के मूल्य का खुलासा नहीं किया है।

भारतीय डॉक्टर गंभीर मामलों में मिथाइलप्रेडिसिसोलोन दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह दवा मृत्यु दर को कम करती है और उपचार के लिए आवश्यक दवा है। डॉक्टरों ने दावा किया है कि यह दवा कोरोना के लक्षणों की गंभीरता को कम करती है। डेक्सामेथासोन एक बड़े अध्ययन के बाद आई है और इसकी कीमत के मुताबिक यह एक प्रभावी दवा है।