सर्दियों में इन 7 टिप्स को जरूर अपनाएं, स्किन रहेगी हेल्दी और सुंदर

By संदीप दाहिमा | Published: November 6, 2019 06:54 AM2019-11-06T06:54:58+5:302019-11-06T06:54:58+5:30

Next

सर्दियों में कोशिश करें कि गर्म पानी से न नहाएं। इसके जगह आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी स्किन के नेचुरल ऑयल को खत्म कर देता है जिसकी वजह से स्किन ड्राई होने लगती है।

साबुन आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचाता है। इसकी जगह आप नेचुरल बॉडी क्लिनर जैसे की बेसन या घरेलू किसी चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नहाने के बाद बॉडी पर मॉइस्चराइजर या बॉडी लोशन का इस्तेमाल जरूर करें। आप बॉडी के बॉडी बटर का इस्तेमाल कर सकती है।

एक अच्छा मॉइस्चराइजर या बॉडी लोशन खरीदते समय याद रखें कि उसमें शीया बटर या को कोकोआ बटर या फिर कोई बादाम, जैतून तेल और ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें।

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो भी उसमें पानी की कमी होती है। ऐसे में आपको चेहरे के लिए एक जेल आधारित मॉइस्चराइजर की जरूरत होती है जिसमें ऑयल ना हो या अच्छे मॉइस्चाइजिंग एजेंट्स जैसे एलोवेरा, ग्लिसरीन, हैलुरोनिक एसिड, खीरा और तरबूज के गुण हों, आप जितना ज्यादा पानी पीएंगे आपकी स्किन उतनी हाइड्रेटेड रहेगी। सर्दियों में लोगों को कम प्यास लगती है लेकिन बदलते मौसम में भी आपको कम से कम 8 ग्लास पानी पीना चाहिए।

जिस तरह हमारा सांस लेना जरूरी है उसी तरह स्किन का सांस लेना भी जरूरी होता है। हमारी स्किन के ऊपर डेड सेल जम जाते हैं जिससे हमारी त्वचा सांस नहीं पाती। इन डेड सेल्स को हटाना जरूरी होता है।

बॉडी के डेड सेल को हटाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार फेस और बॉडी स्क्रब करना चाहिए। स्किन सुंदर दिखे इसके लिए स्किन का हेल्दी रहना भी बहुत जरूरी है। सुंदर दिखना ही सिर्फ जरूरी नहीं होता है बल्कि उसे क्लियर और हेल्दी भी रखें।