तेज धूप या भीषण गर्मी से बचाव के लिए अपनाएं ये 6 तरीके, डिहाइड्रेशन से भी होगा बचाव

Published: June 20, 2021 07:10 AM2021-06-20T07:10:09+5:302021-06-20T07:10:09+5:30

Next

हाइड्रेटेड रहना गर्मी की गर्मी से बचे रहने का सरल नियम है। पीने का पानी आपके शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है जो पसीने के रूप में आसानी से खो जाता है। हर मौसम में हर व्यक्ति के लिए 2 लीटर पानी का सेवन जरूरी है। गर्मियों में शरीर से पानी की आसानी से कमी होने के कारण आपको थोड़ा और अधिक पीने की आवश्यकता होती है। आप पानी के अलावा जूस, नारियल पानी और हाइड्रेटिंग फल ले सकते हैं।

गर्म मौसम में ठंडे पानी से नहाना सुकून देने वाला हो सकता है। लेकिन वैज्ञानिकों का सुझाव है कि इससे आपको और भी गर्मी का एहसास होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप ठंडे पानी से स्नान करते हैं तो आपके शरीर को फिर से गर्म करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। अध्ययनों से पता चलता है कि गर्म पानी आपके रक्त प्रवाह को ठंडा करता है। इसलिए आपको गुनगुने पाने से नहाना चाहिए।

कैफीन और निकोटीन का सेवन भी शरीर के मुख्य तापमान को बढ़ा सकता है। वे रक्त वाहिकाओं को संकुचित करते हैं जो रक्त को गर्म करते हैं और आपको गर्म और पसीने से तर महसूस करते हैं। नारियल पानी, नींबू पानी और फलों के रस जैसे ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करें। यहां तक कि अत्यधिक शराब के सेवन से भी बचना चाहिए।

भारी भोजन करने से भी शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है और आप असहज महसूस कर सकते हैं। एक बड़े भोजन के बाद, आपके शरीर को भोजन को पचाने और उसे चयापचय करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। यह अंततः आपके मुख्य तापमान को बढ़ाता है और आपको बाद में पसीने और सुस्ती का अनुभव कराता है। गर्मी के मौसम में हल्का और ताजा पका भोजन करें। प्रसंस्कृत भोजन और नमकीन खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें।

यदि आप अत्यधिक गर्म महसूस कर रहे हैं तो अपने पैर की उंगलियों को ठंडा करके अपने तापमान को कम करने का एक आसान तरीका है। गीले कपड़े पहनना और अपने पैरों को कुछ देर ठंडे पानी में भिगोना आपको आराम दे सकता है और आपको कम गर्मी का एहसास करा सकता है। आप कुछ देर के लिए गीले मोजे भी पहन सकते हैं।

टाइट फिट और गहरे रंग के कपड़े पहनने से आपको अधिक पसीना आ सकता है। यदि आप ठंडे रहना चाहते हैं और अत्यधिक पसीने से बचना चाहते हैं, तो ढीले, हल्के रंग के सूती कपड़े चुनें। मोटे कपड़े पहनने से आपका पसीना नहीं निकलता है। इसके अलावा गहरे रंग के कपड़े प्रकाश को अवशोषित करते हैं, जिससे आप गर्म महसूस करते हैं।