गर्मी के कहर से बचने के लिए अपनाएं ये 7 आसान टिप्स, तेज धूप से हो सकती हैं कई बीमारियां

By संदीप दाहिमा | Published: May 27, 2020 06:15 AM2020-05-27T06:15:14+5:302020-05-27T06:15:14+5:30

Next

आपका पेट आपके पूरे शरीर से जुड़ा हुआ है। जरूरी है अपनी स्किन के साथ अपने पेट को भी अंदर से ठंडा रखें। गर्मी में गर्म चीजें खाने से परहेज करें। शरीर को हर तरह से हाईड्रेटेड रखने की कोशिश करें। पानी की कमी को तरबूज या ठंडे फल खाकर पूरा कर सकते हैं। ब्रेकफास्ट हैवी करें मगर लंच हल्का ही खांए। स्पाइसी और तीखा खाने से बचें।

अपनी डाएट में एनर्जी ड्रिंक्स जरूर रखें। इससे आपकी बॉडी को एनर्जी मिलेगी। साथ ही पानी की कमी भी पूरी होगी। आप चाहें तो छाछ, जूस, मिल्क शेक या ग्रीन सलाद भी खाएं। ये आपके पेट को अंदर से ठंडा रखेगी और आपको राहत पहुंचाएगी।

गर्मी में अपनी स्किन की केयर करना भी सबसे जरूर हो जाता है। गर्मीयों में ही रैशेस, सन बर्न या लाल चित्ती जैसी चीजें शरीर के साथ ज्यादा होती है। इससे बचने के लिए आपको स्किन से जुड़े प्रोडक्ट्स खासकर हर्बल प्रोडक्ट का यूज करें। किसी भी तरह का केमिकल आपके फेस फर उल्टा रिएक्शन भी कर सकता है। इसलिए इससे बचें।

गर्मी में फैशन के चक्कर में कुछ ऐसा ना पहन लें जिसमें और ज्यादा गर्मी लगने लगे। कूल दिखने और रहने के लिए कार्गो, बरमूडा, शॉट्स, कॉटन और चिकन के कपड़े ही पहनें। ये ना सिर्फ आरामदायक हैं बल्कि आपको अंदर से ठंडे भी रखेंगे।

वैसे तो इन दिनों लॉकडाउन में सभी अपने घरों में कैद हैं मगर फिर भी अगर कहीं बाहर निकल रहे हों तो चेहरे को बांधकर जरूर रखें। तेज धूप में निकलना अवॉइड ही करें। खुले हिस्से में सन्सक्रीम जरूर लगाएं। हाथों और पैरौं को भी खुला ना रखें इससे एलर्जिक प्रॉब्लम हो सकती है।

गर्मी में सबसे जरूरी चीज यानी पानी को अपने साथ जरूर रखें। हर घंटे थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी जरूर पीएं। कहीं बाहर निकल रहे हैं तो अपनी पानी की बोलत साथ रखना बिल्कुल ना भूलें। आपके शरीर के अंदर पानी की जरा भी कमी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

बाहर धूप की तपती किरणों से आंखों का ख्याल रखना भी बहुत-बहुत जरूरी है। अपने चेहरे और हाथ-पैर के साथ अपनी आंखों पर भी चश्मा जरूर लगाएं। कोशिश करें ये चश्मा किसी अच्छी कंपनी का हो ताकि आपकी आंखों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाए।