कैसे बनाएं इम्यून सिस्टम मजबूत : सुबह पिएं शहद और गर्म पानी, मोटापा, कब्ज जैसी परेशानी होगी छूमंतर

By संदीप दाहिमा | Published: April 13, 2021 07:13 AM2021-04-13T07:13:01+5:302021-04-13T07:13:01+5:30

Next

चूंकि शहद एक नैचुरल स्वीटनर है। शहद में अमीनो एसिड, खनिज और विटामिन होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और वसा के अवशोषण में मदद करते हैं, जिससे वजन बढ़ने से रोका जाता है। बेहतर परिणामों के लिए खाली पेट पर सुबह उठते ही शहद और गर्म पानी का मिश्रण पिएं। यह आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है।

कार्बनिक या कच्चे शहद में बड़ी मात्रा में खनिज, एंजाइम और विटामिन होते हैं जो बैक्टीरिया से सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं। एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होने के नाते, शहद शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है।

शहद के जीवाणुरोधी गुणों के कारण यह त्वचा को साफ और साफ रखने में मदद करता है। नींबू के साथ लेने पर यह रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है।

जब शहद पानी में घुल जाता है, तो यह भोजन के मार्ग को आसान करके अपच (अम्लीय या परेशान पेट) में मदद करता है। यह शरीर में उत्पन्न गैसों को बेअसर करने में भी मदद करता है।

शहद के साथ गर्म पानी आपको हाइड्रेटेड रखता है, खासकर जब आप दिन में कम से कम तीन बार संयोजन लेते हैं। यह आपकी एलर्जी का इलाज नहीं है, लेकिन यह एलर्जी के लक्षणों को कम करेगा और आपको आराम करने में मदद करेगा।

इस मिश्रण के नियमित सेवन से ऊर्जा का लेवल बढ़ता है। इसके लिए आपको बस एक कप शहद और नीबू पानी लें और आपके ऊर्जा भंडार को फिर से भरना होगा। इस पेय में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो आपको ऊर्जा देते हैं।

शहद को गर्म पानी में मिलाकर पीने से नींद में सुधार होता है। जिन बच्चों को अपर रेस्पीरेटरी डिजीज होती है, उन्हें गर्म पानी के साथ शहद पिलाने से कफ से राहत मिलती है और अच्छी नींद आती है।