बालों को मजबूत बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये 8 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: July 24, 2021 05:01 PM2021-07-24T17:01:39+5:302021-07-24T17:08:11+5:30

Next

नियमित रूप से बालों की तेल लगाने और मालिश करने से न केवल तनाव कम होता है, बल्कि रक्त संचार भी नियंत्रित होता है, जिससे धीरे-धीरे बालों की वृद्धि होती है। चमकदार और स्वस्थ बालों के लिए जैतून का तेल, अरंडी का तेल, नारियल तेल और बादाम का तेल सबसे अच्छा माना जाता है।

पोषण की कमी से बालों का झड़ना कम होता है। अपने आहार में प्रोटीन और विटामिन का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना चाहिए। प्रोटीन और विटामिन न केवल बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं, बल्कि समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं।

ग्रीन टी न केवल मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती है और शरीर की चर्बी को कम करती है, बल्कि बालों के झड़ने को रोकने के लिए भी एक सही उपाय है। प्रयुक्त टी बैग्स को हेयर मास्क के रूप में बदल दिया जा सकता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है और बालों के झड़ने को रोक सकता है, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है।

प्याज में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने के साथ स्कैल्प की समस्याओं को भी दूर करते हैं। इसके अलावा, प्याज सल्फर का एक बड़ा स्रोत है, जो बालों के प्रोटीन केराटिन का मुख्य तत्व है। प्याज के रस को नियमित रूप से बालों में लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और ये तेजी से बढ़ते हैं।

आप में से कई लोग नारियल तेल का इस्तेमाल रोजाना करते होंगे। लेकिन इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत कम लोगो को पता होता हैं। अधिकतर लोग नारियल का तेल सुबह नहाने के बाद बालो में लगाते है। लेकिन यह तरीका गलत हैं। सुबह तेल लगाने से दिनभर आपका तेल वाला सिर कई सारी धुल अपनी और आकर्षित कर लेता हैं जो आपके स्केल्प और बालो को डेमेज करती हैं।

बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें बढ़ाने के लिए मेथी प्रभावी रूप से काम करता है। मेथी में प्रोटीन, आयरन और निकोटिनिक एसिड होता है जो बालों की जड़ों के साथ बालों के रोमछिद्रों को भी मजबूत बनाता है। मेथी में प्राकृतिक तेल होता है जो बालों को टूटने से बचाता है और उनमें चमक लाता है।

स्वस्थ बालों के लिए ओमेगा 3 फेटी एसिड जरूरी है। जिसके लिए बादाम, आवेकेडो और जैतून के तेल को अपने आहार में शामिल करें। बालों के बढ़ने के लिए बायोटिन पोषक तत्व भी जरूरी है, जो की समान्यतः समुद्री खाने, अंडे और सोयाबीन में पाया जाता है।

ये बाल झड़ना बंद करने के लिए जाना जाता है और बालों को स्वस्थ रूप से बढ़ने में मदद करता है। अरंडी का तेल बालों को प्राकृतिक आवरण प्रदान करके उन्हे घना होने में मदद करता है।