वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये डाइट, तेजी से घटने लगेगी शरीर की चर्बी

By संदीप दाहिमा | Published: May 27, 2022 06:31 AM2022-05-27T06:31:08+5:302022-05-27T06:31:08+5:30

Next

सेब का सिरका वजन घटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है। इस विनेगर में मौजूद एसिड हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को सक्रिय कर सकता है। इसकी वजह से वसा का जमाव कम होकर उसका ऊर्जा में इस्तेमाल ज्यादा होता है।

नींबू विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है, पाचन में सुधार करता है और हृदय स्वास्थ्य को मजबूत करता है। नींबू पानी के रोजाना सेवन से तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है।

खट्टे फल कैलोरी में बहुत कम होते हैं, यही वजह है कि संतरा, नींबू, बेरीज जैसी चीजें वजन कम करने के इच्छुक लोगों के लिए बेहतर विकल्प हैं। विटामिन सी और फाइबर से भरपूर यह चीजें आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती हैं और आपको लंबे समय तक तृप्त रखती हैं।

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर, ग्रीन टी प्रतिरक्षा को बढ़ाने और शरीर को विभिन्न संक्रमणों से बचाने में काफी मदद करती है। इसे एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी जाना जाता है। यह फैट बर्न करने में मदद करती है और चयापचय को काफी हद तक बढ़ाती है।

हरी पत्तेदार सब्जियों में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। यह न केवल आपको स्वस्थ को दुरुस्त रखती हैं बल्कि आपको वजन को कम करने में भी मदद करती हैं। यह फाइबर में समृद्ध है, जो आपके पाचन तंत्र के लिए अद्भुत काम करता है और भूख को भी कम करता है, जिससे आपको अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

एवोकाडो में स्वस्थ वसा से भरे होते हैं, जिन्हें नाश्ते में खाना वजन कंट्रोल करने का सबसे बेहतर तरीका है। इनमें फाइबर और ओलिक एसिड दोनों होते हैं, जो भूख की भावनाओं को कम करने में मदद करते हैं और आप एवोकैडो को अपने नाश्ते में बहुत आसानी से शामिल कर सकते हैं।