फेफड़ों को साफ करने के उपाय, प्रदूषण से होने वाले नुक्सान से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: February 24, 2021 03:56 PM2021-02-24T15:56:28+5:302021-02-24T16:02:47+5:30

Next

हल्दी का इस्तेमाल हजारों सालों से औषधीय रूप में किया जा रहा है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे एक सुपरफूड बनाते हैं। हल्दी जहां एक ओर खाने का स्वाद और रंग बढ़ा देती है, वहीं इसका उपयोग विभिन्न रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। हल्दी में ऐसे तत्व होते हैं जिनसे फेफड़ों को साफ करने में मदद मिलती है।

सेब सेब एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स (जैसे कैटेचिन, क्लोरोजेनिक एसिड, और फ्लोरिडज़िन) का बेहतर स्रोत है जो अस्थमा, कैंसर, सूजन, और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। नाश्ते में रोजाना एक सेब खाने से फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

फेफड़ों को साफ करने और स्वस्थ रखने के लिए आपको रोना गाजर का जूस पीना चाहिए। आपको बता दें कि गाजर का रस बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है, एक प्रकार का विटामिन ए, जो सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स में से एक है। विटामिन ए आंख की सतह की रक्षा में मदद करता है और मजबूत विजन में योगदान देता है।

पालक विटामिन और खनिजों का भंडार है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि पालक में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने, सूजन को कम करने और कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। रोजाना एक कप पालक खाने से आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिलेगा और आपके फेफड़ों को स्वस्थ रख सकता है।

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट हैं, जो दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, विभिन्न कैंसर से बचाने और फेफड़ों से तरल पदार्थ हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा इसमें फेफड़ों की लाइनिंग से बलगम को ढीला करने की क्षमता होती है। यह नेचर में एंटीमाइक्रोबायल होती हैं।

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो श्वसन पथ से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन और जिंक सहित कई विटामिन और खनिज शामिल हैं। अदरक के कुछ तत्व फेफड़ों के कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए भी जाना जाता है। आप अदरक चाय के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।