फेफड़ों की सूजन को करें दूर, अपनाएं ये घरेलू उपाय, जानें रोग के लक्षण

By संदीप दाहिमा | Published: March 8, 2021 11:28 AM2021-03-08T11:28:21+5:302021-03-08T11:28:21+5:30

Next

पल्मोनरी एडिमा संकेत और लक्षण अचानक दिखाई दे सकते हैं या समय के साथ विकसित हो सकते हैं। इसके लक्षण एडिमा के प्रकार पर निर्भर करते हैं। आमतौर पर इसके लक्षणों में सांस में कठिनाई, सांस की अत्यधिक कमी, घुटन या डूबने की भावना होना, थूक वाली खांसी, खांसी में खून, सांस लेते समय घरघराहट या हांफना, ठंडी, रूखी त्वचा, चिंता, बेचैनी और अनियमित दिल की धड़कन शामिल है।

पल्मोनरी एडिमा से पीड़ित होने पर आपके लिए किस तरह का आहार अच्छा है, यह जानने के लिए आपको डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। आप अपने खाने में अंडे, चिकन, मछली, नट्स, फलियां और टोफू में पाया जाने वाला लीन प्रोटीन लें। इनके अलावा संतरे का रस, दूध, और गढ़वाले अनाज जैसे विटामिन डी के स्रोत, पत्तेदार सब्जियां, केले, बीज, और खुबानी जैसे पोटेशियम और मैग्नीशियम के स्रोत लें।

आपके शरीर में नमक की अधिक मात्रा आपके शरीर को अधिक तरल पदार्थ बना सकती है। आपको सोडियम का सेवन कम करना चाहिए। अपने भोजन में नमक के विकल्प का उपयोग करें जैसे कि काली मिर्च, लहसुन, नींबू का रस, और अन्य जड़ी-बूटियां। सभी तरह के प्रोसेस्ड फूड से बचने की कोशिश करें। उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो सोडियम या नमक में कम हों।

धूम्रपान को तुरंत प्रभाव से छोड़ दें क्योंकि यह इस विकार के लक्षणों को खराब कर सकता है। वातावरण में मौजूद एलर्जी से बचें क्योंकि वे आपके फेफड़ों को परेशान कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो उन दिनों पर बाहर न निकलें जब यह बहुत ठंडा या बहुत गर्म होता है क्योंकि यह आपके फेफड़ों को परेशान कर सकता है।

भारी एक्सरसाइज को पल्मोनरी एडिमा के लक्षणों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यदि आप दिन भर शारीरिक गतिविधियों में बिजी रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको अपने श्वसन तंत्र को आराम देने के लिए हर घंटे के बाद अल्प विराम मिले। यदि आप पहले से ही इस रोग से पीड़ित हैं तो आपको शारीरिक गतिविधियों से बचना या कम करना है।