बंद नसों को खोलने के उपाय, डाइट प्लान में शामिल करें ये 7 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: December 5, 2021 03:15 PM2021-12-05T15:15:12+5:302021-12-05T15:15:12+5:30

Next

अगर आज तक आपने इस सब्जी को नहीं खाया है तो आपको आज ही से इसे खाना शुरू कर देना चाहिए। यह सबसे स्वस्थ गोभी सब्जियों में से एक है। केल में ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर जैसे तत्व दिल को स्वस्थ रखने में सहायक हैं।

दाल और फलियां बेहतर सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। शोध ने वास्तव में दिखाया है कि बहुत सारे दाल, बीन्स और फलियां वाले आहार से स्ट्रोक और दिल की बीमारी का खतरा कम हो सकता है। इनेमिन पोटेशियम, प्रोटीन, और मैग्नीशियम होता है।

बादाम में उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो सोचने-समझने की क्षमता में सुधार करने और हृदय रोग और डायबिटीज के जोखिम को कम करने में अच्छे होते हैं। तोजाना बादाम का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है। इन लाभों के अलावा, बादाम एलडीएल के अवशोषण को रोकने और हृदय संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी अच्छा है।

जब आप सलाद, स्मूदी या शेक बना रहे होते हैं तो अनार को उसमें शामिल कर सकते हैं। यह फल विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट से भरा है। यही कारण है कि यह पट्टिका के निर्माण को रोकता है और दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

क्या आप जानते हैं कि ब्लूबेरी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट दोनों की उच्च मात्रा के साथ आती है। अध्ययनों से पता चला है कि इसके सेवन से रक्तचाप कम हो सकता है, कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है. अगर आप हृदय रोग और कैंसर को रोकना चाहते हैं तो इस चीज का सेवन जरूर करें।

विभिन्न व्यंजनों में, लहसुन का उपयोग व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। यह वास्तव में आपके दिल के लिए भी बहुत अच्छा है। लहसुन रक्तचाप को कम कर सकता है। यह नसों में पट्टिका को कम कर सकता है। यहां तक कि रक्त वाहिका अवरोध को भी रोक सकता है।

आपको रोजा खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। दिल को स्वस्थ रखने और नसों की सफाई के लिए यह एक शानदार तरीका है। संतरे फाइबर, पोषक तत्वों और विटामिन सी से भरे होते हैं। इसमें पोटेशियम की मात्रा भी अधिक होती है। इसके सेवन से सोडियम को बाहर करने, रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है।